अफगान हिंदू और सिख समुदाय की अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील- हमें बचा लें

अफगान हिंदू और सिख समुदाय की अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील- हमें बचा लें

प्रेषित समय :09:14:59 AM / Thu, Jul 22nd, 2021

नई दिल्ली. अफगानिस्तान के सिख और हिंदू समुदायों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, उन्हें वहां से सुरक्षित निकाल लिया जाए. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक काबुल स्थित गुरुद्वारा करता परवान के अध्यक्ष, गुरनाम सिंह ने कहा कि लगातार बने हुए तालिबान के डर के चलते काबुल में लगभग 150 सिख और हिंदू रह रहे थे. सिंह ने आगे कहा कि अभी के लिए हम काबुल में रह रहे हैं और सुरक्षित हैं लेकिन कोई नहीं जानता कि हम कब तक सुरक्षित रहेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि वह यहां से जाने में बेहद डर रहे हैं.

गुरनाम ने बताया कि काबुल के पांच में से चार गुरुद्वारे बंद हो चुके हैं और श्री गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश गुरुद्वारा करता परवान में ही किया जा रहा है. सिंह ने बताया कि बचे हुए सिख और हिंदू भारत नहीं जाना चाहते क्योंकि उनके लिए कोई आर्थिक सुरक्षा नहीं है.

इस बीच, मनमीत सिंह भुल्लर फाउंडेशन, खालसा एड कनाडा और कनाडा के विश्व सिख संगठन (डब्ल्यूएसओ) ने कनाडा सरकार से अफगानिस्तान के अत्यधिक कमजोर सिख और हिंदू अल्पसंख्यकों के लिए एक विशेष कार्यक्रम बनाने का आग्रह किया है.

डब्ल्यूएसओ के कानूनी वकील बलप्रीत सिंह बोपाराई ने कहा कि, "हम उन लोगों के साथ मजबूत समझौते में हैं जो कनाडा की सरकार से अफगानिस्तान में कमजोर आबादी के लिए सुरक्षा का रास्ता देने के लिए तेजी से कार्य करने के लिए कह रहे हैं. इसमें सिख और हिंदू अल्पसंख्यक शामिल हैं जो लंबे समय से आतंकवादी समूहों के निशाने पर हैं. पूजा स्थलों पर हमलों के कारण बच्चों और वयस्कों की मौत हो गई है. यदि भविष्य में और मौतें हुईं ये सोचने के बजाय, हमें पूछना चाहिए ऐसा कब हो सकता है."

बता दें अफगानिस्तान में अमेरिका और नाटो बल के सैनिकों की अफगानिस्तान से पूर्ण वापसी अंतिम चरण में है और युद्धग्रस्त देश में एकबार फिर अराजकता तथा हिंसा बढ़ रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूएसए समेत कई देशों की तालिबान को चेतावनी, नहीं करने देंगे अफगानिस्तान पर कब्जा

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान से अपने राजनयिकों को बुलाया वापस

अफगानिस्तान में भारत निर्मित संपत्तियों को निशाना बनाने के पाकिस्तानी और तालिबान आतंकियों को निर्देश

तालिबान के बढ़ते कदम से अमेरिका बदल सकता है अफगानिस्तान से फौज वापसी का इरादा

अफगानिस्तान: भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या, तालिबान युद्ध को कर रहे थे कवर

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को दी धमकी, तालिबान पर हमला किया तो करेगा जवाबी कार्रवाई

Leave a Reply