अमेरिका के अलास्का में 8.2 तीव्रता के भूकंप के झटके, सुनामी की चेतावनी

अमेरिका के अलास्का में 8.2 तीव्रता के भूकंप के झटके, सुनामी की चेतावनी

प्रेषित समय :14:57:03 PM / Thu, Jul 29th, 2021

वॉशिंगटन. अमेरिका के अलास्का प्रायद्वीप में स्थानीय समय के मुताबिक बुधवार देर रात 8.2 तीव्रता वाला शक्तिशाली भूकंप आया. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने इसकी जानकारी दी है. USGS ने बताया कि भूकंप के केंद्र की गहराई 45 किमी नीचे थी. हालांकि भूकंप के झटकों के बाद किसी के हताहत होने या किसी बड़ी क्षति की खबर नहीं आई. भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई है.

अमेरिकी जियॉलजिकल सर्वे ने रात 11:15 बजे सतह के 29 मील नीचे भूकंप महसूस किया. इसका असर केंद्र से कहीं दूर तक हुआ है. USGS के मुताबिक बाद में कम से कम दो और झटके आए हैं, जिनकी तीव्रता 6.2 और 5.6 बताई गई है. पिछले सात दिन में इस इलाके के 100 मील के अंदर 3 की तीव्रता से ज्यादा का भूकंप नहीं आया है.

इन झटकों के बाद दक्षिण अलास्का, अलास्का के पेनिनसुला और एलेयुटियन द्वीप पर सुनामी की चेतावनी दी गई है. इसके अलावा गुआम और हवाई में भी सतर्क रहने को कहा गया है. लोगों से तट से दूर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है.

बता दें कि अलास्का Pacific Ring of Fire में आता है, जिसे सीस्मिक एक्टिविटी में काफी सक्रिय माना जाता है. अलास्का के तलकीतना पर्वतीय क्षेत्र में 31 मई की रात 6.1 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया और हल्के झटके सोमवार सुबह तक आते रहे. भूकंप के झटके होमर से लेकर फेयरबैंक्स तक महसूस किए गए. एंकरेज और वसिला इलाकों में ये झटके काफी तेज थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.2 रही तीव्रता

दक्षिण हैदराबाद में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.0 रही तीव्रता (दिल्ली बैनर, फ्रंट हैडलाइन

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.4 मापी गई

गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए, कोई हताहत नहीं

महाराष्ट्र के यवतमाल में आया 4.4 तीव्रता का भूकंप, नांदेड़ में भी महसूस किये गये झटके

दिल्ली में एक बार फिर से हिली धरती, देर रात महसूस किए गए भूकंप के झटके

Leave a Reply