कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होने से एमपी-राजस्थान को मिल सकती है राहत, पूर्वोत्तर में भारी बारिश की चेतावनी

कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होने से एमपी-राजस्थान को मिल सकती है राहत, पूर्वोत्तर में भारी बारिश की चेतावनी

प्रेषित समय :13:34:57 PM / Sun, Aug 8th, 2021

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में हुई भारी बारिश के कारण बाढ़ से बुरा हाल है. मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और राजस्थान के लोगों को भारी बारिश से अब राहत मिल सकती है. उत्तरी मध्य प्रदेश और आसपास के इलाकों पर बना कम दबाव का क्षेत्र अब धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है. वहीं दिल्ली उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में अगले तीन दिन तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग ने बताया है कि 10 अगस्त से उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश और देश के पूर्वी हिस्से में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अगले दो दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा. इसके बाद यहां मानसून कमजोर पडऩा शुरू हो जाएगा. वैसे 8 अगस्त को इन इलाकों में व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान है.

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, केरल और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

वहीं पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ भागों, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. दिल्ली, दक्षिण गुजरात, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 10 अगस्त से व्यापक वर्षा होगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 10 और 11 अगस्त को भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है.

11 अगस्त से पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 5 दिन तक बारिश की गतिविधियों में कमी का दौर जारी रहेगा. वहीं प्रायद्वीपीय भारत में 10 अगस्त से ज्यादा वर्षा होगी और 11 अगस्त को केरल व तमिलनाडु में बादल जमकर बरस सकते हैं.

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 15 अगस्त तक बारिश का क्रम जारी रहने की संभावना जताई है. 11 अगस्त को किन्नौर व लाहुल-स्पीति को छोड़ बाकी सभी जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. 11 से 13 अगस्त को प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सावरकर के नाम पर दिल्ली में खुल सकता है कॉलेज, सुषमा स्वराज के नाम पर विचार

15 अगस्त से पहले दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, पुलिस ने चिपकाए 6 मोस्टवांटेड आतंकवादियों के पोस्टर

लालकिले के सामने कंटेनर्स की ऊंची दीवार लगाई गई, सुरक्षा अलर्ट को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने उठाया कदम

Leave a Reply