अभिमनोजः क्या महाराष्ट्र में नया सियासी समीकरण बनेगा?

अभिमनोजः क्या महाराष्ट्र में नया सियासी समीकरण बनेगा?

प्रेषित समय :06:50:15 AM / Sun, Aug 8th, 2021

नजरिया. लगता है, अगले लोकसभा चुनाव तक भी शिवसेना-बीजेपी साथ नहीं आ पाएंगे, लेकिन महाराष्ट्र में बीजेपी को सियासी साथी तो चाहिए ही, लिहाजा हो सकता है कि जैसी सियासी चर्चाएं है- बीजेपी, राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना से हाथ मिला ले?

दरअसल, जब तक शिवसेना-बीजेपी का गठबंधन था तब तक तो बीजेपी के एमएनएस के साथ जाने की कोई गुंजाइश नहीं थी, लेकिन अब बीजेपी को जरूरत महसूस हो रही है?

एमएनएस के लिए राज ठाकरे ने बहुत मेहनत की, किन्तु उसके सापेक्ष सियासी परिणाम नहीं मिले और यही वजह है कि बीजेपी, शिवसेना पर ही फोकस रही, लेकिन अब लगता है कि महाराष्ट्र में नया सियासी समीकरण बनेगा!

खबर है कि एमएनएस-बीजेपी से जुड़े सवालों को लेकर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने प्रेस को कोई सीधा जवाब तो नहीं दिया, परन्तु चंद्रकांत पाटिल गृहमंत्री अमित शाह सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात के लिए दिल्ली में है, जबकि देवेंद्र फडणवीस का कहना था कि बीजेपी सिर्फ एक इंजन के साथ साल 2024 के आम चुनाव में उतरेगी?

उल्लेखनीय है कि रेलवे इंजन महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना का चुनाव चिह्न भी है, इसलिए यह सियासी सस्पेंस बरकरार है कि फडणवीस किस इंजन का जिक्र कर रहे थे?

दरअसल, उत्तर भारत के लोगों को लेकर कुछ वर्षों पहले तक महाराष्ट्र की राजनीति में जो नजरिया रहा है, उसमें बड़ा बदलाव आया है. यही वजह है कि जो बीजेपी, एमएनएस के साथ आने में सियासी संकोच कर रही थी, बदले हालात में शायद तैयार हो जाए.

सियासी सयानों का मानना है कि यदि बीजेपी, एमएनएस के साथ गठबंधन की सोच भी रही हो तो उसे कम-से-कम यूपी विधानसभा चुनाव तक इंतजार करना चाहिए, वरना यूपी चुनाव में सियासी सफाई देनी मुश्किल होगी, तो इसका राजनीतिक नुकसान भी हो सकता है!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र सरकार ने बाढ़ राहत के लिए 11500 करोड़ रुपये के सहायता पैकेज को मंजूरी दी

महाराष्ट्र: लॉकडाउन के नियमों में दी ढील, रात 8 बजे तक खुलेंगी दुकानें, धार्मिक स्थल रहेंगे बंद

महाराष्ट्र में कोरोना पांबदियों से 25 ज़िलों को मिल सकती है छूट: स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

Leave a Reply