महाराष्ट्र सरकार ने बाढ़ राहत के लिए 11500 करोड़ रुपये के सहायता पैकेज को मंजूरी दी

महाराष्ट्र सरकार ने बाढ़ राहत के लिए 11500 करोड़ रुपये के सहायता पैकेज को मंजूरी दी

प्रेषित समय :19:20:28 PM / Tue, Aug 3rd, 2021

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को पिछले महीने नौ जिलों में आई विनाशकारी बाढ़ के पीडि़तों के लिए आपातकालीन राहत, मरम्मत दीर्घकालिक पुनर्वास उपायों के लिए 11,500 करोड़ रुपये के बहुप्रतीक्षित राहत पैकेज की घोषणा की.

राहत पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में डिप्टी सीएम अजीत पवार तीन सहयोगियों - शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस के मंत्रियों की उपस्थिति में एक महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया. उन्होंने कहा कि तत्काल उपाय के रूप में, सरकार सभी प्रभावित परिवारों के लिए 10,000 रुपये, पूरी तरह से अपना घर खो चुके लोगों के लिए 1.50 लाख रुपये प्रदान करेगी.

मंत्री ने कहा कि इसके अलावा, सरकार उन सभी दुकानदारों को 50,000 रुपये देगी, जिन्हें नुकसान हुआ है सड़क किनारे विक्रेताओं को नुकसान के लिए 10,000 रुपये की सहायता दी जाएगी. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि बाढ़ में लगभग 4 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि पूरी तरह से तबाह हो गई है शेष 20 प्रतिशत पंचनामा रिकॉर्ड करने का काम अभी भी चल रहा है. मंत्री ने कहा कि हालांकि, सभी प्रभावित लोगों को उनके जीवन के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए पर्याप्त सहायता प्रदान की जाएगी उन्होंने केंद्र से आगे आने बड़े संकट से जूझ रहे राज्य की मदद करने का आग्रह किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में कोरोना पांबदियों से 25 ज़िलों को मिल सकती है छूट: स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

महाराष्ट्र: शरद पवार ने कहा- वीआईपी के दौरे से राहत-बचाव कार्य में आती है बाधा

महाराष्ट्र में बाढ़-बारिश से अब तक करीब 150 की मौत, सीएम उद्धव ठाकरे आज जायेंगे सतारा

Leave a Reply