यूपी की योगी सरकार ने पेश किया 7,301 करोड़ का अनुपूरक बजट, आंगनबाड़ी वर्कर और चौकीदारों का बढ़ेगा मानदेय

यूपी की योगी सरकार ने पेश किया 7,301 करोड़ का अनुपूरक बजट, आंगनबाड़ी वर्कर और चौकीदारों का बढ़ेगा मानदेय

प्रेषित समय :15:56:13 PM / Wed, Aug 18th, 2021

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में चल रहे विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन बुधवार को योगी सरकार द्वारा अनुपूरक बजट पेश किया गया. योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश ख्नन्ना ने इस दौरान 7,301.52 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया. यह 5 लाख 50 हजार करोड़ के वार्षिक बजट का मात्र 1.33 फ़ीसदी है. योगी सरकार द्वारा इस अनुपूरक बजट को अत्यंत जनकल्याण या फिर अधूरे कार्यो को पूरा करने के लिए पेश किया गया है. इसमें युवाओं और किसानों के साथ आशा बहुओं, आंगनबाड़ी वर्कर और चौकीदारों के मानदेय बढ़ाने की भी व्यवस्था की गई है.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के मुताबिक युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए विशेष तौर पर 3 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. साथ ही गन्ना किसानों के भुगतान, अधिवक्ताओं की समाजिक सुरक्षा निधि, अंबेडकर स्मारक और सांस्कृतिक केन्द्र के निर्माण, आंगनबाड़ी वर्कर, आशा बहुओं, चौकीदारों के मानदेय में बढ़ोत्तरी, बिजली व्यवस्था में सुधार, गौवंश के रख-रखाव और अयोध्या के विकास के लिए भी इस अनुपूरक बजट में व्यवस्था की गई है.

बिना चर्चा के ही पास कराने की अपील

इस दौरान वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अनुपूरक बजट पर विस्तृत चर्चा तो गुरुवार को होगी, लेकिन हम विशेष तौर पर यह कहना चाहते हैं कि इस साढ़े 4 साल की सरकार ने जनता की धारणा बदली है. लोकदृष्टि किसी भी सरकार के मूल्यांकन का सबसे बड़ा मापदंड होता है. आज जनता की यह आवाज है कि योगी सरकार ने कई रिकार्ड बनाए हैं और कई रिकॉर्ड को तोड़ा है. इसलिए मैं पूरे सदन से अनुरोध करना चाहता हूं कि हमारे इस 1.33 प्रतिशत के अनुपूरक बजट को बिना चर्चा के ही सभी पास कर दें तो बहुत अच्छा होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर प्रदेश: कोरोना गाइडलाइन के पालन के साथ घरों में ताजिया रखने की अनुमति

देश में सबसे अधिक उत्तर प्रदेश फिर प. बंगाल में शराब पीने वाले लोगों की संख्या: रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश की महिला शिक्षकों ने मांगा हर माह तीन दिन का मासिक धर्म अवकाश

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में सड़क पर खड़े लोगों को कुचलते हुए पेड़ से टकराई बस

उत्तर प्रदेश के हाथरस में श्रद्धालुओं से भरी कार कैंटर से टकराई, तीन की मौत, सात अन्य घायल

उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा रद्द, कोरोना महामारी के कारण लिया गया फैसला

Leave a Reply