डिलीवरी के बाद ठीक नहीं हुए हैं स्ट्रेच मार्क्स, तो ये घरेलू उपाय आजमाएं

डिलीवरी के बाद ठीक नहीं हुए हैं स्ट्रेच मार्क्स, तो ये घरेलू उपाय आजमाएं

प्रेषित समय :08:31:46 AM / Fri, Aug 20th, 2021

प्रेगनेंसी एक महिला के लिए सुखद अहसास होती है. लेकिन इसे महसूस करने के लिए महिला को कई तरीके की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. पूरे प्रेगनेंसी पीरियड में एक महिला को कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियां होती हैं. दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान जब बच्चा गर्भ में बढ़ता है तो महिला की स्किन में खिंचाव होता है. इसकी वजह से पेट की स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स उभरकर आ जाते हैं, जो देखने में बहुत खराब लगते हैं. यदि समय रहते इनका उपचार न किया गया तो ये डिलीवरी के बाद भी आसानी से नहीं जाते. यहां जानिए कुछ ऐसे नेचुरल उपाय जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मददगार हैं.

1. एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें और पेट पर स्ट्रेच मार्क्स की जगह पर स्क्रब करें. इसके बाद 10 से 15 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें. सप्ताह में कम से कम 3 से 4 बार ऐसा करें. नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है और बेकिंग सोडा नेचुरल स्किन एक्सफोलिएटर होता है. ये प्रभावित जगह के डेड सेल्स को हटाकर स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में मददगार है.

2. प्रेग्नेंसी स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में हल्दी और चंदन का पेस्ट भी मददगार है. इसके लिए असली चंदन की लकड़ी मंगाएं. उसे पानी के साथ घिसें और उसमें हल्दी मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इसके बाद पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. सूखने के बाद धो लें. रोजाना ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर होने लगती है.

3. नारियल तेल, बादाम के तेल या जैतून के तेल की मसाज भी स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में बेहद कारगर है. तेल की नियमित मसाज से स्किन में नमी पहुंचती है और त्वचा को पोषण मिलता है. इसके साथ ही मसाज त्वचा में वापस कसाव लाने का काम करती है. लेकिन आपको दिन में कम से कम दो बार मसाज जरूर करनी चाहिए.

4. एलोवेरा जेल भी झुर्रियों को हटाने का प्राकृतिक उपाय है. ये पेट के स्ट्रेच मार्क्स को भी ठीक करने में काफी अच्छा काम करता है. इसके लिए एलोवेरा की पत्ती को छीलकर बीच का जेल निकालें और इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर कुछ देर मसाज करें. रोजाना ऐसा करने से काफी आराम मिलता है

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

शुरु​आती महीनों में प्रेगनेंसी को छिपाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

सूखी और बलगम वाली खांसी से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

Leave a Reply