चीन में गहराया जनसंख्या का संकट: सरकार ने दी 3 बच्चे पैदा करने की अनुमति

चीन में गहराया जनसंख्या का संकट: सरकार ने दी 3 बच्चे पैदा करने की अनुमति

प्रेषित समय :12:50:58 PM / Sun, Aug 22nd, 2021

बीजिंग. चीन ने औपचारिक रूप से देश के नागरिकों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दे दी है. शुक्रवार को नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की बैठक में तीन बच्चों की नीति समेत कई प्रस्ताव पास किए गए. चीन में बीती मई में घोषणा की थी कि कपल को तीन बच्चे पैदा करने की इजाजत दी जाएगी. दरअसल, पड़ोसी देश ने यह फैसला गिरती जन्मदर को देखते हुए उठाया है. चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने इस नीति का सुझाव रखा था.

इस नए कानून के बाद कई और बदलाव भी हुए हैं. जैसे ‘सोशल मेंटेनेंस फीस’ का रद्द होना, स्थानीय सरकार को माता-पिता को छुट्टी देने के लिए प्रोत्साहित करना, महिलाओं के मामलों में रोजगार के अधिकार में इजाफा और चाइल्ड केयर इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर होना शामिल है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में कपल को तय सीमा से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर पेनाल्टी देनी होती थी. अब इस नए बदलाव के बाद नागरिकों को यह आर्थिक बोझ नहीं उठाना होगा.

हाल ही में आया सेंसस डेटा जन्म दर में खासी गिरावट दिखाता है. 2016 में चीन ने अपने दशकों पुरानी एक बच्चा नीति को खत्म कर तय सीमा दो बच्चों तक बढ़ा दी थी. हालांकि, इस बदलाव के बाद भी देश में जन्म में कोई खास बढ़त नहीं देखी गई. 31 मई को चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में इस नीति की घोषणा की गई थी. बैठक की अध्यक्षता पार्टी महासचिव शी जिनपिंग कर रहे थे.

चीनी अधिकारियों ने दावा है कि तीन दशकों तक रही एक बच्चा नीति के चलते 40 करोड़ जन्म रुक गए थे. हाल ही में दशक में एक बार आयोजित होने वाले सेंसस में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए थे. इसमें पता चला था कि चीन की आबादी धीमी रफ्तार के साथ 141.2 करोड़ तक पहुंची है. नए सेंसस के आंकड़े बताते हैं कि चीन में जनसांख्यिकीय संकट गहराने की उम्मीद थी, क्योंकि 60 साल से ज्यादा उम्र की आबादी बढ़कर 26.4 करोड़ हो गई है. यह आंकड़े बीते साल से 18.7 फीसदी बढ़ गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन में नये जनसंख्या कानून को मिली मंजूरी, अब पैदा कर सकेंगे तीन बच्चे

चीन में अब अमीरों की दौलत गरीबों में बंटेगी, राष्ट्रपति ने उठाया यह बड़ा कदम

चीनी कारखाने में मीथेन गैस के रिसाव का पता लगाएगी IIT Mumbai, NGT ने दिए निर्देश

Leave a Reply