चीन में अब अमीरों की दौलत गरीबों में बंटेगी, राष्ट्रपति ने उठाया यह बड़ा कदम

चीन में अब अमीरों की दौलत गरीबों में बंटेगी, राष्ट्रपति ने उठाया यह बड़ा कदम

प्रेषित समय :10:27:43 AM / Fri, Aug 20th, 2021

बीजिंग. चीन में अब अमीरों की दौलत को गरीबों में बांटा जाएगा. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यह महत्वपूर्ण फैसला किया है. इससे देश के अमीर लोगों और बिजनेसमैन पर समाज को ज्यादा लौटाने का दबाव बढ़ गया है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं से कहा कि सरकार को सामाजिक निष्पक्षता के लिए पैसे के पुनर्वितरण को एक प्रणाली बनानी चाहिए. उन्होंने इस दौरान कहा कि अत्यधिक उच्च आय को सही तरीके से विनियमित करना और अमीर लोगों और बिजनेसमैन को समाज में और अधिक लौटाने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है. हालांकि अभी तक यह नहीं पता चल सका है कि शी इन लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करेंगे. लेकिन माना जा रहा है कि सरकार टैक्स और अन्य विकल्पों के जरिए इसे पूरा करने का प्रयास करेगी.

शी ने चीन के लोगों के बीच साझा समृद्धि की आवश्यकता को पार्टी की सत्ता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने 2049 तक देश को पूरी तरह से विकसित समृद्ध और शक्तिशाली राष्ट्र में बदलने का संकल्प लिया. चीन 2049 में देश के गठन की 100वीं वर्षगांठ भी मनाएगा. शी ने पार्टी की आर्थिक बैठक के दौरान कहा कि सामान्य समृद्धि सभी लोगों की समृद्धि है. गौरतलब है कि यह आर्थिक बैठक नीति निर्धारित करने के लिए हर कुछ महीनों में आयोजित की जाती है.

चीन एक गरीब देश से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और व्यापार और प्रौद्योगिकी में सबसे बड़ी ताकतों में से एक में बदल गया है. लेकिन इन सबके बीच देश में अमीर और गरीब के बीच की खाई भी लगातार बढ़ती जा रही है. 2019 पहली बार चीन में अमीरों की संख्या अमेरिका के अमीरों की संख्या से ज्यादा हो गई. यही चीज राष्ट्रपति शी जिनपिंग को परेशान कर रही है. शी ने मंगलवार को स्वीकार किया कि 1970 के दशक में आर्थिक सुधारों के बाद पार्टी ने कुछ लोगों को अमीर बनाने में मदद की. लेकिन 2012 के बाद से सत्ता संभालने वाले शी ने सभी लोगों की सामान्य समृद्धि को महत्व देना शुरू किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मोहन भागवत ने किया स्वदेशी का आह्वान, कहा- चीन पर निर्भरता बढ़ेगी तो उसके आगे झुकना पड़ेगा

सत्ता बदलते ही नेपाल का बदला सुर, पीएम देऊबा ने कहा- चीन भारत की जगह नहीं ले सकता

चीन की ‘किलर मिसाइल’ को अमेरिका का जवाब, US युद्धपोत झेल गया बड़ा धमाका

चीन में भारी बारिश का कहर, हजारों लोग प्रभावित, 21 लोगों की हुई मौत

चीन के वुहान में फिर सामने आ रहे हैं कोविड के मामले, एक करोड़ से ज्यादा लोगों की जांच की गई

दुनिया भर में चीन का होटन 2020 में सबसे प्रदूषित शहर, गाजियाबाद दूसरे नंबर पर

Leave a Reply