एचएमएस के राष्ट्रीय सचिव मुकेश गालव, केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव से की भेंट, रखी मजदूरों की यह मांग

एचएमएस के राष्ट्रीय सचिव मुकेश गालव, केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव से की भेंट, रखी मजदूरों की यह मांग

प्रेषित समय :16:20:12 PM / Fri, Aug 27th, 2021

कोटा. हिन्द मजदूर सभा (एचएमएस) के राष्ट्रीय सचिव कॉमरेड मुकेश गालव ने 27 अगस्त शुक्रवार को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव से नई दिल्ली में मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने मजदूरों की ज्वलंत समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की. जिस पर श्रममंत्री ने सभी मांगों पर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया.

हिन्द मजदूर सभा के प्रदेश महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि संगठित तथा असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों की ज्वलंत समस्यायें पर चर्चा की गई. हिन्द मजदूर सभा के महामंत्री कॉमरेड हरभजन सिंह सिद्धू ने ज्ञापन प्रस्तुत करते हुये केन्द्रीय श्रममंत्री को अवगत कराया है कि पदों को सरेण्डर किया जा रहा है नये कार्य के लिये नये पदो का सृजन नहीं किया जा रहा है, जिससे कार्यरत श्रमिकों पर कार्य का अतिरिक्त भार बढ़ रहा है. सभी श्रमिकों को सोशल सिक्यूरिटी का लाभ मिले, ऐसा प्रावधान करने की जरूरत है. न्यू पेंशन स्कीम को समाप्त कर पुरानी गारेण्टेड पेंशन योजना का लागू किया जाये. श्रमिकों के लिये बने लेबर कोड में बहुत ज्यादा विसंगतियां हैं जिनको दूर किया जाना अति आवश्यक है. सेक्शन कैडर की बजाय वोट कास्ट का 51 प्रतिशत होना आवश्यक है. फैक्ट्री, कम्पनी इत्यादि में कार्यरत श्रमिक कार्य करते हं.ै ठेकेदार बदल जाने पर कार्यरत श्रमिकों को भी निकाल देते है तथा नये श्रमिकों की भर्ती करते है जिससे कार्यरत श्रमिक बेरोजगार हो जाते है ऐसे में फेक्ट्री तथा कम्पनी को पाबंद कर पुराने श्रमिकों से ही कार्य कराया जाये उनको नौकरी से नहीं निकाला जाये. श्रम कानूनों में सुधार किया जाना बहुत जरूरी है.

रामगंजमंडी की एएसआई इंडस्ट्री में व्याप्त अनियमितताओं से मंत्री को कराया अवगत

कॉमरेड मुकेश गालव द्वारा कोटा जिले के रामगंजमंडी स्थित एएसआई इंडस्ट्री में व्याप्त समस्याओं का भी ज्ञापन प्रस्तुत किया जाये जिसमें लॉकडाउन, एनजीटी तथा बिलो ग्राउण्ड के वेतन, अस्थाई श्रमिकों को वेतन स्लीप तथा न्यून्तम मजदूरी नहीं देना, अस्थाई श्रमिकों का ले-हॉफ, खदान श्रमिकों को ईएसआई तथा नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलना तथा निर्माण श्रमिकों की तरह खदानश्रमिकों को भी कल्याण बोर्ड का गठन करवाने इत्यादि. श्री भूपेन्द्र यादव, श्रममंत्री ने हिन्द मजदूर सभा को आश्वासन दिया है कि शीघ्र से शीघ्र इन समस्याओं पर उचित कार्यवाही की जायेगी.

रेलवे स्टेशनों के वेंडर्स का भी ई-श्रम पोर्टल में हो पंजीकरण

एचएमएस के राष्ट्रीय सचिव कॉमरेड मुकेश गालव ने केेंद्रीय मंत्री को रेलवे स्टेशनों पर कार्यरत वेन्डर्स को रेलवे में समाहित करने के लिये ज्ञापन प्रस्तुत किया. इस पर श्रममंत्री महोदय ने उचित कार्यवाही का आश्वासन देते हुये ई-श्रम पोर्टल पर रेलवे वेन्डर्स का पंजीकरण करवाने की बात कही. श्रममंत्री महोदय के साथ हुई इस बैठक में हिन्द मजदूर सभा के महामंत्री हरभजन सिंह सिद्धू, एचएमएस महिला विंग की चेयरपर्सन कॉमरेड चम्पा वर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहीं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

डबलूसीआरईयू कारखाना शाखा कोटा के नवनियुक्त पदाधिकारियों का हुआ सम्मान

कोटा में पति ने बीच सड़क पर काटा पत्नी का गला, अलग रहने से गुस्से में था

कोटा मण्डल में वित्त विभाग में कर्मचारियों के अटके हैं मामले, WCREU महामंत्री मुकेश गालव ने पमरे के एफएएंडसीएओ को सौंपा ज्ञापन

कोटा मण्डल में वित्त विभाग में कर्मचारियों के अटके हैं मामले, WCREU महामंत्री मुकेश गालव ने पमरे के एफएएंडसीएओ को सौंपा ज्ञापन

कोटा में रनिंग स्टाफ ने किया WCREU लीडरशिप का सम्मान, स्टेपिंग अप आफ पे मामले के निराकरण पर जताया आभार

पश्चिम मध्य रेल के केंद्रीय चिकित्सालयों जबलपुर, भोपाल एवं कोटा में ऑक्सीजन प्लांट शुरू

Leave a Reply