काजू को खाने के हैं कई लाभ, काजू स्किन, बालों और शरीर के लिए है फायदेमंद

काजू को खाने के हैं कई लाभ, काजू स्किन, बालों और शरीर के लिए है फायदेमंद

प्रेषित समय :09:36:56 AM / Tue, Aug 31st, 2021

काजू जीआक्संथीन नामक एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस है. ऐसे में ये हमारे रेटिना पर मौजूद सुरक्षातमक परत को बनाता हैऔर हमारी आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है. काजू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन के विकास को बढ़ावा देता है. ये आपकी स्किन को तेजी से रीजनरेट करता है और इलास्टीसिटी को बनाए रखने में मदद करता है. सीमित मात्रा में रोजाना काजू खाने से फ्री रेडीकल्स से लड़ने में मदद मिल सकती है. हेल्दी, सोफ्ट और झुर्रियों से मुक्त त्वचा की चाहत हर कोई रखता है, ऐसे में जिंक, मैग्नीशियम, सोलेनियम, आयरन और फोस्फोरस के साथ प्रोटीन और विटामिन सी से भरपूर काजू, त्वचा की रंगत में सुधार का काम करता है. 

लंबे, चमकदार बालों की चाहत रखती है तो काजू का सेवन करें. काजू में कॉपर होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है.

इसमें पोटैशियम और अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो आपके स्कैल्प से झड़ते बालों को रोकता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है. काजू में फैट होता है, लेकिन ये ज्यादातर असंतृप्त होते हैं, कम मात्रा में खाए जाने पर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. 

जिन लोगों को नट्स खाने से एलर्जी है, उन्हें काजू खाने से बचना चाहिए क्योंकि काजू में एलर्जेंस होते हैं, जिसकी वजह से रिएक्शन हो सकता है. काजू के सेहत के लिए कई फायदे हैं लेकिन अगर आप इसकी सही मात्रा का सेवन करें. अगर आप नट्स से एलर्जिक हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देसी घी खाने से कंट्रोल होता है आपका वजन, होते हैं ये फायदे

अंकुरित अनाज का करें सेवन, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे

बियर पीने के ही नहीं बल्कि फेस के लिए भी फायदेमंद

कांच की बोतल में पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे

बारिश के दिनों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद टमाटर का जूस

प्रोटीन से भरपूर है मूंग दाल, हार्ट डिजीज से रखती है दूर, जानें 6 फायदे

Leave a Reply