अफगान में US के 20 साल के सैन्य अभियान का अंत, अमेरिकी सेना की आखिरी टुकड़ी लौटी

अफगान में US के 20 साल के सैन्य अभियान का अंत, अमेरिकी सेना की आखिरी टुकड़ी लौटी

प्रेषित समय :07:51:17 AM / Tue, Aug 31st, 2021

वॉशिंगटन/काबुल.अफगानिस्तान से अमेरिका 20 साल बाद पूरी तरह से वापस जा चुका है.  तय समय सीमा से पहले अफगान में अमेरिकी सैनिक C-17 विमान से हमवतन लौट गए.  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बताया कि – ‘अफगानिस्तान में अमेरिका की 20 साल से जारी सैन्य मौजूदगी खत्म हो गई है.’ राष्ट्रपति बाइडन ने यह घोषणा  अमेरिका के सभी सैनिकों वापस निकलने के कुछ घंटे बाद की. उन्होंने कहा- ‘अब अफगानिस्तान में हमारी 20 साल की सैन्य मौजूदगी खत्म हो गई है.’ बाइडन ने अफगानिस्तान से निकलने के लिए सशस्त्र बलों को धन्यवाद दिया. बाइडन ने कहा कि वह मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

उधर काबुल में अमेरिकी जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने पूरी तरह से वापसी की घोषणा की. उन्होंने पेंटागन को एक ब्रीफिंग में बताया कि अफगानिस्तान में मुख्य अमेरिकी राजनयिक रॉस विल्सन आखिरी उड़ान पर थे. तालिबान के कब्जे के बाद वाशिंगटन और उसके नाटो सहयोगियों को जल्दबाजी में बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा. वे अपने पीछे हज़ारों अफ़ग़ानों को छोड़ गए हैं जिन्होंने पश्चिमी देशों की मदद की और अब शायद उन्हें वहां से निकलने की जरूरत हो. मैकेंजी ने कहा कि अंतिम उड़ानों में कई अमेरिकी सवार नहीं पाए क्योंकि वह समय से हवाई अड्डे तक नहीं पहुंच सके.

बता दें तालिबान के नियंत्रण पाने के एक दिन पहले 14 अगस्त से अब तक 122,000 से अधिक लोगों को काबुल से बाहर निकाला गया है. अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपनी राजनयिक उपस्थिति को निलंबित कर दिया है और कतर से राजनयिक काम करेगा. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को कहा- ‘काबुल में अमेरिकी दूतावास खाली रहेगा. अफगानिस्तान में तैनात राजनयिक कतर से काम करेंगे.’

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगानिस्तान की जमीन से पाकिस्तान पर हमला, PAK आर्मी के दो सैनिकों की मौत

अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट पर अमेरिकी ड्रोन हमले में 3 बच्‍चों की मौत

अफगानिस्तान से वापस लौटी ब्रिटिश सेना, बोरिस जॉनसन ने कहा- अपने सैनिकों की बहादुरी पर हमें गर्व

अफगानिस्तान के मामले पर पूरा देश एकजुट: विदेश मंत्री जयशंकर

अफगानिस्तान मामले पर सरकार अपना रही है वेट एंड वॉच की नीति, सर्वदलीय बैठक में दी गई जानकारी

अफगानिस्तान से डॉक्टरों-इंजीनियरों और काबिल लोगों को न ले जाए अमेरिका : तालिबान

Leave a Reply