प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इन 5 हाई प्रोटीन फूड्स को डाइट में करें शामिल

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इन 5 हाई प्रोटीन फूड्स को डाइट में करें शामिल

प्रेषित समय :11:01:49 AM / Wed, Sep 1st, 2021

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए ऐसी बहुत सी शाकाहारी चीजें हैं, जिनमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है और उन्हें डाइट में शामिल करके शरीर में प्रोटीन की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है. आमतौर पर शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अंडा, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये चीजें हाई प्रोटीन फूड्स की श्रेणी में आती हैं. लेकिन अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स कम पसंद करते हैं और शाकाहारी हैं, तो शरीर में प्रोटीन की कमी को कैसे पूरा करेंगे ? आइए आपको यहां बताते हैं शाकाहारी लोगों के लिए ऐसे 5 हाई प्रोटीन फूड्स जिनके सेवन से आपके शरीर में प्रोटीन की कभी कमी नहीं होगी.

1. सोयाबीन : सोयाबीन में करीब 46 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है. साथ ही इसमें फाइबर, मिनरल्स, विटमिन बी कॉम्प्लेक्स, विटमिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से न सिर्फ प्रोटीन की कमी को, बल्कि अन्य पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. इसमें मौजूद अनसैचरेटेड फैट्स बैड कलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, इससे हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है. साथ ही ये ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को भी कम करता है.

2. दाल : यदि शरीर में प्रोटीन के सही स्तर को बनाए रखना है तो हर व्यक्ति को रोजाना डाइट में दाल जरूर लेनी चाहिए. एक कटोरी दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है. दाल को कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है.

3. बादाम : आधे कप बादाम में लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है. साथ ही इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को एनर्जी देने के साथ प्रोटीन को बूस्ट करने का काम करते हैं. बादाम आपकी स्किन, दिमाग और बालों के अलावा शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है. आप बादाम को रोजाना भिगोकर खा सकते हैं, या आमंड बटर के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं.

4. टोफू : अगर आप डेयरी प्रोडक्ट पसंद नहीं करते तो टोफू के जरिए शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. टोफू एक तरह का पनीर है, जो सोया मिल्क से तैयार किया जाता है. ये काफी सॉफ्ट और क्रीमी होता है. 90 ग्राम टोफू से करीब 10 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है. इसके अलावा आप सोया मिल्क के जरिए भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

5. मूंगफली : 100 ग्राम मूंगफली में करीब 26 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. मूंगफली को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. ये बहुत गुणकारी होती है. इसे आप स्नैक्स के रूप में ऐसे ही खा सकते हैं, या खाने की चीजों में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं. गर्मियों में मूंगफली को बादाम की तरह भिगोकर भी खाया जा सकता है. साथ ही आप पीनट बटर का भी सेवन कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खाना खाने से पहले पीयें टमाटर सूप, जानें इसके फायदे

देसी घी खाने से कंट्रोल होता है आपका वजन, होते हैं ये फायदे

अंकुरित अनाज का करें सेवन, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे

कांच की बोतल में पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे

बियर पीने के ही नहीं बल्कि फेस के लिए भी फायदेमंद

बारिश के दिनों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद टमाटर का जूस

प्रोटीन से भरपूर है मूंग दाल, हार्ट डिजीज से रखती है दूर, जानें 6 फायदे

Leave a Reply