5 अक्टूबर को आ रहा है विंडोज 11, विंडोज 10 यूजर्स को मुफ्त में मिलेगा सब कुछ, यहां जानें क्या होगा खास

5 अक्टूबर को आ रहा है विंडोज 11, विंडोज 10 यूजर्स को मुफ्त में मिलेगा सब कुछ, यहां जानें क्या होगा खास

प्रेषित समय :09:57:40 AM / Wed, Sep 1st, 2021

माइक्रोसॉफ्ट अब 5 अक्टूबर को विंडोज 11 को रिलीज करने के लिए पूरी तरह तैयार है. यानी की ये विंडोज उन सभी यूजर्स को मिलेगा जिनका पीसी ये वर्जन सपोर्ट करेगा. विंडोज 10 पीसी यूजर्स को विंडोज 11 अपग्रेड मुफ्त में मिलेगा. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 को अलग अलग फेज में रोलआउट करेगा.

इंटरनेशनल मार्केट में विंडोज 11 अपग्रेड सबसे पहले पुराने डिवाइस को मिलेगा. नए ब्लॉक में माइक्रोसॉफ्ट ने पुष्टि की है कि रोलआउट को क्वालिटी का पूरा ध्यान रखकर किया जाएगा. कंपनी ने कहा है कि, उसे उम्मीद है कि सभी सपोर्टेड डिवाइस को अगले साल के मिड तक रोलआउट किया हुआ अपग्रेड मिल जाएगा.

इन फीचर्स से होगा लैस

नया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह रीडिजाइन लेआउट के साथ आएगा जिसमें स्टार्ट मेनू के लिए नया पोजिशन मिलेगा. वहीं कंपनी इसमें नए आइकन, थीम्स, सॉफ्टवेयर विजुअल्स को ढेर सारे बदलाव करेगी. विंडोज 10 के मुकाबले इसमें कई सारे बदलाव मिलेंगे जहां कंपनी का दावा है कि अपडेट्स इस बार 40 प्रतिशत छोटे होंगे और वो बैकग्राउंड में चलते रहेंगे.

एक जरूरी फीचर जो सभी यूजर्स को खुश कर सकता है वो है पहली बार विंडोज OS में एंड्रॉयड ऐप्स को शामिल करना. हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि इसकी शुरुआत आनेवाले महीनों में होगी. कंपनी ने कहा कि, फिलहाल उसकी बातचीत एमेजॉन और इंटेल के साथ चल रही है. विंडोज 11 नए माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के साथ भी आएगा जिसमें पूरी तरह से नया डिजाइन मिलेगा. इसमें स्टोरी, एडिटोरियल कंटेंट जैसे फीचर्स भी मिलेंगे. वहीं पॉप अप के जरिए आप ब्राउजर से ऐप इंस्टॉल कर पाएंगे.

ऐसे चेक करें अपने सिस्टम की एलिजिबिलिटी

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि, विंडोज 10 पीसी अपग्रेड के बारे में विंडोज यूजर्स को नोटिफाई किया जाएगा. अपडेट जब उपलब्ध होगा तब उन्हें इस बारे में जानकारी दे दी जाएगी. इसके अलावा यूजर्स यहां विंडोज 11 अपडेट के बारे में खुद से भी जान सकते हैं. इसके लिए उन्हें सेटिंग्स- विंडोज अपडेट और चेक अपडेट्स पर क्लिक करना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विंडोज 11 के लिए नहीं बदलना होगा मौजूदा पीसी या लैपटॉप

आसुस ने भारत में लॉन्च किया ऑल इन वन विंडोज पीसी

आ रही हैं Maruti की ये दो CNG कारें, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा शानदार माइलेज

Lenovo Tab P11 भारत में हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Lava के इन स्मार्टफोन में आया Android 11 का अपडेट, दिखेंगे ये नए फीचर्स

आसुस की नई सीरीज जल्द भारत में करेगी एंट्री, 16 GB रैम के साथ ये होंगे खास फीचर्स

Ferrari Roma कूपे स्पोर्ट कार भारत में हुई लॉन्च, शानदार फीचर्स के साथ 320kmph की टॉप स्पीड

Leave a Reply