अमेरिका में नीम के दातुन की भारी डिमांड, 18 सौ में बिक रहे हैं

अमेरिका में नीम के दातुन की भारी डिमांड, 18 सौ में बिक रहे हैं

प्रेषित समय :11:20:23 AM / Thu, Sep 2nd, 2021

नई दिल्ली. भारत में कई चीजें आपको फ्री ऑफ कॉस्ट में मिल जाती है. घर के बाहर लगे आम, अमरुद या नीम के पेड़ों से उसके ब्रांच, पत्ते आदि तोड़कर लोग इस्तेमाल कर लेते हैं. खासकर बात अगर दातुन की करें. नीम का पेड़ कई औषधीय महत्वों से भरा है. इसके छाल से लेकर पत्तों तक में कई तरह की बीमारियों को दूर करने का गुण मौजूद है. भारत में ये आराम से आपको किसी के घर में या सड़क के किनारे मिल जाएगा. लेकिन विदेशों में इन्हीं चीजों की अच्छे से पैकिंग कर मार्केटिंग की जाती है और इससे पैसे कमाए जाते हैं.

बीते दिनों ऑनलाइन चारपाई बिकने की खबर ने लोगों का ध्यान खींचा था. भारत के लोग तो हैरान रह गए थे कि जिस चारपाई को अब इंडिया के लोग काफी कम इस्तेमाल करते हैं, या अब जो सिर्फ गांवों में दिखता है, उसे विदेशों में हजारों की कीमत में बेचा जा रहा है. इसी कड़ी में अब पता चला है कि अमेरिका जैसे देश में ऑनलाइन नीम के दातुन करीब 18 सौ रुपए बंडल बिक रहा है. मेडिकल टर्म्स में इसकी ब्रांडिंग कर कंपनियां इससे अच्छा-ख़ासा मुनाफा कमा रही हैं.

ऑनलाइन तुरंत हो जाता है खत्म

अमेरिका में लोगों के बीच नीम के दातुन काफी मशहूर हो रहे हैं. जहां भारत में अब लोग इलेक्ट्रिक ब्रश को प्रेफर कर रहे हैं, वहीं विदेशी अब भारत की प्राचीन सभ्यताओं को अपनाने लगे हैं. वहां लोगों के बीच नीम के दातुन मशहूर हो रहे हैं. नीम में कई तरह के औषधीय गुण हैं. इसके रस से दांतों को काफी फायदा पहुंचता है. कई साइट्स पर नीम के दातुन मौजूद हैं. नीम ट्री फार्म्स नाम की वेबसाइट पर आपको ये दातुन करीब 18 सौ रुपए में मिल जाएंगे. इसमें नीम के गुण बताकर इसकी ब्रांडिंग की जा रही है. कंपनी खुद नीम के पेड़ उगाती है और उससे तोड़े डंठलों को सुखा कर उसके दातुन पैक कर बेच रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

काबुल में शहीद हुए 13 जवानों के शव पहुंचे अमेरिका, रिसीव करने खुद एयरपोर्ट पहुंचे राष्ट्रपति बाइडेन

अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट के तीन फाटकों का नियंत्रण तालिबान को सौंपा

अमेरिका ने लिया काबुल अटैक का बदला: आईएसआईएस के ठिकाने पर की एयर स्ट्राइक

छह साल अमेरिका की कैद में रहने वाले खूंखार आतंकी को तालिबान ने बनाया रक्षा मंत्री

अमेरिका को तालिबान ने धमकाया, अब अफगानी प्रोफेशनल को बाहर नहीं जाने देंगे

Leave a Reply