जबलपुर के अफसर बिजली चोरी पर नहीं पा सके काबू तो प्रमुख सचिव को उतरना पड़ा फील्ड पर, कई मामले पकड़े

जबलपुर के अफसर बिजली चोरी पर नहीं पा सके काबू तो प्रमुख सचिव को उतरना पड़ा फील्ड पर, कई मामले पकड़े

प्रेषित समय :20:16:54 PM / Fri, Sep 3rd, 2021

जबलपुर. बिजली चोरी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिससे बिजली कंपनियों का लाइन लॉस में भी लगातार इजाफा हो रहा है. बिजली विभााग के स्थानीय अधिकारी बिजली चोरी को काबू करने में असफल रहे, जिसे गंभीरता से लेते हुए स्वयं मध्य प्रदेश के प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं बिजली कंपनियों के अध्यक्ष संजय दुबे को फील्ड में उतरना पड़ा. जबलपुर प्रवास पर वे नगर संभाग पूर्व के उन क्षेत्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया, जहां बिजली चोरी एवं  लाइन लॉस के सबसे ज्यादा मामले सामने आते रहे हैं. श्री दुबे ने कई मामले पकड़े और कार्रवाई का निर्देश दिया.

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं बिजली कंपनियों के अध्यक्ष संजय दुबे ने आज शुक्रवार 3 सितम्बर को जबलपुर प्रवास के दौरान सिटी सर्किल के नगर संभाग पूर्व के उन क्षेत्रों का औचक निरीक्षण किया, जहां बिजली चोरी एवं लाइन लॉसेस के प्रकरण प्राय: ज्यादा पाए जाते हैं. औचक निरीक्षण के दौरान श्री संजय दुबे ने पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक वी. किरण गोपाल, ऊर्जा विभाग के विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी नीरज अग्रवाल, ऊर्जा विभाग के उपसचिव जाहिद अजीज खान के साथ चार खंबा, मदार टेकरी, स्लाटर हाउस क्षेत्र में पैदल घूम कर एक-एक मकान के बिजली कनेक्शन जायजा लिया. उन्होंने छापामार शैली में क्षेत्र का दौरा कर वस्तुस्थिति को समझा.

सर्विस लाइन ब्रेक कर हो रही थी चोरी

नसीमाबाद क्षेत्र में श्री संजय दुबे ने एक घरेलू बिजली उपभोक्ता को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा, जो सर्विस लाइन ब्रेक कर बीच से कनेक्शन जोड़ कर घर में चोरी की बिजली का इस्तेमाल कर रहा था. मौके पर ही उन्होंने बिजली चोरी करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध प्रकरण दर्ज करवाया. इसी तरह स्लॉटर हाउस चार खंबे के पास खराब मीटर का बहाना बताकर मीटर के इनकमिंग में लाइन जोड़कर बिजली इस्तेमाल करते हुए एक व्यक्ति को पकड़ा गया. इस व्यक्ति पर भी बिजली चोरी का प्रकरण दर्ज करवाया गया.

इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस को टेंपर कर बिजली चोरी करने का अनोखा मामला

श्री दुबे ने निरीक्षण के दौरान एक ऐसे मीटर की भी जांच करवाई, जो ऊपर से बिल्कुल सामान्य लग रहा था, लेकिन विद्युत कर्मियों ने जब मीटर खोला तो उसके भीतर इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस को टेंपर कर बिजली चोरी करने का अनोखा मामला सामने आया. इस प्रकरण में खास बात यह थी कि कहीं से भी बिजली चोरी करने का संदेह नहीं हो रहा था. एक उपभोक्ता के मकान में पोल से सर्विस लाइन के साथ-साथ एक समानांतर लाइन खींची गई थी, जिससे वह चोरी की बिजली का उपयोग कर रहा था.

जाकिर हुसैन वार्ड में ईमानदार उपभोक्ता भी मिला

प्रमुख सचिव ऊर्जा के निरीक्षण के दौरान कई उपभोक्ताओं ने अपनी बिजली संबंधी खासतौर से मीटर व बिल संबंधी शिकायतों के समाधान न होने की जानकारी भी दी. उन्होंने मौके पर सिटी सर्किल व नगर संभाग के अभियंताओं से इसका कारण भी पूछा. संजय दुबे ने कुछ उपभोक्ताओं से उनके कनेक्टेड लोड की जानकारी ली और उसके बिलों को देखा. जाकिर हुसैन वार्ड के शेख शम्सुउद्दीन के कनेक्टेड लोड व बिल का मिलान करने पर सही पाए जाने पर प्रमुख सचिव ऊर्जा ने कहा- आप ईमानदारी से बिजली का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए आपकी समस्या सुनी जाएगी और इसका समाधान भी किया जाएगा.  

रात्रि हुकिंग पर अंकुश लगाने के निर्देश

संजय दुबे ने सिटी सर्किल व नगर संभाग के अभियंताओं को रात्रि के समय हुकिंग के द्वारा इस क्षेत्र में होने वाली बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए और कहा कि ऐसे क्षेत्रों पर सतत् निगरानी रखी जाए व लाइन लॉस कम करने के लिए सख्त उपाय किए जाएं. उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं से अनुरोध किया कि वे वैधानिक कनेक्शन ले कर बिजली का उपयोग करें. बिजली चोरी करने वालों के विरूद्ध विद्युत अधिनियम की धारा 135 के अंतर्गत प्रकरण दर्ज किया जाएगा, जिसमें तीन गुना जुर्माना व कड़ी सज़ा का प्रावधान है. प्रमुख सचिव ऊर्जा के औचक निरीक्षण के दौरान जबलपुर क्षेत्र के मुख्य अभियंता आर. के. स्थापक, सिटी सर्किल के अधीक्षण अभियंता सुनील त्रिवेदी, नगर संभाग पूर्व के कार्यपालन अभियंता नीरज परते और क्षेत्र के सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता मौजूद थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिजली चोरी का घाटा ईमानदार उपभोक्ताओं से वसूलने की तैयारी में एमपी की विद्युत कंपनियां

बिजली चोरी करने में मामले में J&K टॉप, निचले पायदान पर आई दिल्ली

महाराष्ट्र: 8 करोड़ की रॉल्स रॉयस में चलने वाले शिवसेना नेता के यहां पकड़ी गई 35 हजार की बिजली चोरी

बिजली चोरी के मामले को रफादफा करने रिश्वत ले रहा जूनियर इंजीनियर लोकायुक्त के हत्थे चढ़ा, देखें वीडियो

Leave a Reply