बदला मौसम का मिजाज: कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

बदला मौसम का मिजाज: कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

प्रेषित समय :11:36:45 AM / Fri, Sep 10th, 2021

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में गुरुवार दोपहर से शुरु हुआ बारिश का दौर शुक्रवार को भी जारी रह सकता है. आज अल सुबह दिल्ली में बारिश दर्ज की गई. विभाग ने संभावना जताई है कि अगले 6 दिनों में गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है. हालांकि, प्रायद्वीपीय भारत में सप्ताह के मध्य तक बारिश में कमी जारी रहने के आसार हैं.

मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई दो सप्ताह की जानकारी के अनुसार, गुजरात में 9 से 15 सितंबर, कोंकण और गुजरात में 12 से 15 सितंबर, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में 12 से 14 सितंबर को भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. कोंकण और गोवा में 14 और 15 सितंबर को अत्याधिक भारी वर्षा हो सकती है. 9 से 12 सितंबर के बीच दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 10 से 11 सितंबर के बीच बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है. उत्तराखंड, जम्मू मंडल और हिमाचल प्रदेश में सप्ताह के शुरुआती मध्य में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा 13 और 14 सितंबर को कर्नाटक, केरल, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 13 और 14 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में गुरुवार को दोपहर बाद हल्की बारिश के साथ ही इसका एक और दौर शुरू होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है जब मानसून के कम दबाव का क्षेत्र उत्तर की ओर बढ़ेगा. बारिश के कारण अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है.

राजधानी में गुरुवार को सुबह न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. राष्ट्रीय राजधानी में इस महीने अभी तक 243.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है, जो सितंबर की औसत वर्षा 129.8 मिमी से अधिक है. आमतौर पर सितंबर के पहले नौ दिनों में केवल 58.3 मिमी बारिश ही होती है. दिल्ली में दो सितंबर को सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटों में 117.7 मिमी बारिश दर्ज की गयी, जो 19 वर्षों में सितंबर में एक दिन में हुई सबसे अधिक बारिश है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अरब सागर से तेज हवाएं लाएंगी मौसम में हलचल, बिहार-यूपी-बंगाल सहित कई राज्यों में अलर्ट

अगले चार दिनों में देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देश में अगले पांच दिनों का अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने जताया भारी बारिश का अनुमान

बरसात के मौसम में हो जाती है खुजली? इन घरेलू उपायों से मिनटों में पाएं राहत

मौसम विभाग ने जताई बारिश में तेजी आने की संभावना, राजस्थान और एमपी के लिये रेड अलर्ट जारी

Leave a Reply