पाकिस्तान की बेइज्जती : डीआरएस टेक्नोलॉजी के लिए नहीं मिला कोई सर्विस प्रोवाइडर

पाकिस्तान की बेइज्जती : डीआरएस टेक्नोलॉजी के लिए नहीं मिला कोई सर्विस प्रोवाइडर

प्रेषित समय :15:24:24 PM / Fri, Sep 10th, 2021

नई दिल्ली. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच सीमित ओवरों की आगामी सीरीज के दौरान डिसिजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) का उपयोग नहीं किया जाएगा. इस सीरीज की मेजबानी करने वाले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और प्रसारकों को इस टेक्नोलॉजी को उपलब्ध कराने वाला कोई मान्यता प्राप्त सर्विस प्रोवाइडर नहीं मिला है, जिसके कारण यह फैसला किया गया है. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज की शुरुआत 17 सितंबर से शुरू होगी.

सी भी सीरीज के दौरान डीआरएस टेक्नोलॉजी को वही सर्विस प्रोवाइडर उपलब्ध करा सकती है, जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से मंजूरी प्राप्त हों. सूत्रों के अनुसार डीआरएस टेक्नोलॉजी लाहौर में अक्टूबर में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये उपलब्ध रहेगी. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज में तीन वनडे और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे. वनडे मैच रावलपिंडी में 17, 19 और 21 सितंबर को खेले जाएंगे, जबकि इसके बाद टी20 मुकाबले लाहौर में होंगे.

क्या है डिसीजन रिव्यू सिस्टम यानि डीआरएस

डीआरएस एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें कोई खिलाड़ी अंपायर के फैसले को चुनौती देता है. इसके बाद वीडियो रीप्ले और बॉल ट्रैकर, हॉकआई, हॉट स्पॉट, पिच मैपिंग जैसी तकनीक मदद से मैदानी अंपायर के फैसले का रिव्यू किया जाता है. अगर मैदानी अंपायर का फैसला बरकरार रहता है तो रिव्यू मांगने वाली टीम डीआरएस गंवा देती है. अगर फैसला अंपायर के विरुद्ध आता है तो रिव्यू बरकरार रहता है.

पाकिस्तान-न्यूजीलैंड सीरीज पर मंडराया खतरा

पाकिस्तान के बायें हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आये हैं और पूरी संभावना है कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में नहीं खेल पायेंगे. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को कहा कि 27 साल के नवाज इस्लामाबाद में टीम के होटल में पॉजिटिव आये हैं. होटल में उनका 10 दिन का पृथकवास 19 सितंबर को समाप्त होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टीम इंडिया इंग्लैंड में खेलेगी वनडे और टी20 सीरीज, कुल 6 मुकाबले होंगे, यह है पूरा शेड्यूल

हॉकी को राष्ट्रीय खेल घोषित करने वाली अर्जी पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, कहा- सरकार को दें ज्ञापन

अवनि लखेरा ने गोल्ड जीत रचा इतिहास, पैरालंपिक खेलों में रिकॉर्ड भी बनाया

Leave a Reply