अवनि लखेरा ने गोल्ड जीत रचा इतिहास, पैरालंपिक खेलों में रिकॉर्ड भी बनाया

अवनि लखेरा ने गोल्ड जीत रचा इतिहास, पैरालंपिक खेलों में रिकॉर्ड भी बनाया

प्रेषित समय :08:39:55 AM / Mon, Aug 30th, 2021

टोक्यो.  भारत की अवनि लेखरा ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है. अवनि ने निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में टॉप पर रहीं. अवनि ने इस इवेंट के क्वालीफिकेशन राउंड में 21 निशानेबाजों के बीच सातवें स्थान पर रहकर फाइनल्स में प्रवेश किया. उन्होंने 60 सीरीज के छह शॉट के बाद 621.7 का स्कोर बनाया जो शीर्ष आठ निशानेबाजों में जगह बनाने के लिये पर्याप्त था. इस भारतीय निशानेबाज ने शुरू से आखिर तक निरंतरता बनाये रखी और लगातार 10 से अधिक के स्कोर बनाये.

अवनि लखेरा पैरालंपिक में भारत की तरफ से पदक जीतने वाली सिर्फ तीसरी महिला हैं. भाविना पटेल पैरालंपिक खेलों के इतिहास में भारत की तरफ से पदक जीतने वाली सिर्फ दूसरी महिला हैं. दीपा मलिक पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला है. उन्होंने रियो पैरालंपिक 2016 में गोला फेंक में 4.61 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता था. उनके कमर के नीचे का हिस्सा लकवाग्रस्त है.

अवनि लखेरा पैरालंपिक खेलों में गोल्ड जीतने वाली सिर्फ चौथी भारतीय खिलाड़ी हैं. पैरालंपिक खेलों में भारत को पहला गोल्ड मुरलीकांत पेटकर ने 1972 पैरालंपिक में दिलाया था. पेटकर ने पुरुषों की 50 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी स्पर्धा में 37.33 सेकंड का समय लेकर विश्व रिकार्ड बनाने के साथ स्वर्ण पदक जीता था. यह भारत का पैरालंपिक खेलों में पहला पदक था. इसके बाद देवेंद्र झाझरिया ने एथेंस ओलंपिक 2004 और रियो ओलंपिक 2016 में जेवलिन थ्रो में भारत को गोल्ड दिलाया. वहीं रियो खेलों में मरियप्पन थंगावेलु ने रियो खेलों में ऊंची कूद स्पर्धा में 1.89 मीटर कूद लगाकर स्वर्ण पदक जीता था.

अवनि लखेरा ओलंपिक-पैरालंपिक खेलों में गोल्ड जीतने वाली छठी भारतीय हैं. उनसे पहले पैरालंपिक खेलों में मुरलीकांत पेटकर, देवेंद्र झाझरिया और मरियप्पन थंगावेलु गोल्ड जीत चुके हैं. वहीं ओलंपिक खेलों में अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में गोल्ड जबकि नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टोक्यो पैरालंपिक के लिए 54 सदस्यीय भारतीय टीम रवाना

टीम इंडिया को हराने वाला श्रीलंकाई खिलाड़ी आईपीएल में खेलेगा, विराट कोहली ने भेजा न्यौता

कुश्ती सहित 2 खेलों को गोद लेने के साथ यूपी में स्पोर्ट्स पर सीएम योगी के 5 बड़े ऐलान

दो नए बल्लेबाज होंगे इंग्लैंड टीम में शामिल, मार्क वुड का खेलना संदिग्ध

टीम इंडिया 364 रन पर ऑलआउट, दूसरे दिन 88 रन बनाने में 7 विकेट गंवाए, राहुल ने 129 रन की पारी खेली

Leave a Reply