केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा-अगले साल मई से शुरू हो जाएगा महिलाओं का एनडीए से दाखिला

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा-अगले साल मई से शुरू हो जाएगा महिलाओं का एनडीए से दाखिला

प्रेषित समय :15:08:54 PM / Tue, Sep 21st, 2021

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है की भारतीय सेना, नेवी और एयर फोर्स में महिलाओं को प्रतिष्ठित एनडीए के जरिया दाखिला शुरू किया जाएगा जिसके लिए सरकार मई 2022 तक जरूरी इंतजाम पूरा कर लेगी. मई 2022 के डेडलाइन को पूरा करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने तैयारी शुरू कर दी है. फिलहाल यहां सिर्फ पुरुषों को एंट्री मिलती है. अब तक जितने भी सेना प्रमुख बने है वो सब एनडीए से ही हुए हैं.

केंद्र सरकार का ये जवाब सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुआ है. इससे पहले अदालत ने केंद्र सरकार से हलफनामा दाखिल कर टाइमलाइन बताने के लिए कहा था जिससे साफ हो की कब तक महिलाएं एन. डी.ए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी में दाखिला ले पाएंगी. सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल हुई थी जिसमें बराबरी का हवाला देते हुए मांग की गई थी की महिलाओं को भी एन.डी.ए में दाखिला मिलना चाहिए.

हालांकि शुरू में केंद्र सरकार ने इसका विरोध किया था लेकिन अदालत के कड़े रुख के बाद केंद्र सरकार को ये नीतिगत फैसला लेना पड़ा था की अब महिलाओं को भी एन.डी.ए में दाखिला मिलेगा. एन.डी.ए में बारहवीं पास करने के बाद कड़ी परीक्षा के तहत दाखिला दिया जाता है. यहां के कैडेट को फिर सेना में अफसर रैंक के लिए तैयार किया जाता है.

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है की महिलाओं के ट्रेनिंग और रहने के लिए सुविधा तैयार की जा रही है. एक एक्सपर्ट ग्रुप इस बात की समीक्षा कर रहा है की यहां महिलाओं को किस तरह से ट्रेनिंग दी जाएगी और उनका क्या पाठ्यक्रम होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भ्रष्टाचार के आरोप में बीजेपी दिल्ली ने तीन पार्षदों को किया 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित

दिल्ली में आज से प्रदूषण सर्टिफिकेट लिए बिना गाड़ी चलाई तो रद्द हो जाएगा DL, लगेगा 10000 रुपए जुर्माना

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से केंद्र को हर महीने मिलेगा 1,000 से 1,500 करोड़ रुपये का टोल राजस्व: गडकरी

Leave a Reply