चीन से लगी सीमा पर युद्ध के नए प्रतिमान का सामना कर रहा है भारत: राहुल गांधी

चीन से लगी सीमा पर युद्ध के नए प्रतिमान का सामना कर रहा है भारत: राहुल गांधी

प्रेषित समय :15:21:32 PM / Tue, Sep 21st, 2021

नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चीन की ओर से सीमा के निकट सैन्य बुनियादी ढांचे को मजबूत किये जाने संबंधी खबर का हवाला देते हुए मंगलवार को कहा कि भारत अपनी सीमा पर युद्ध के नये प्रतिमान का सामना कर रहा है. दरअसल, उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर पर एक खबर को साझा करते हुए ये बात कही.

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, सीमा पर हम एक युद्ध के नये प्रतिमान का सामना कर रहे हैं. इसे नज़रअंदाज़ करने से काम नहीं चलेगा. कांग्रेस नेता ने जो खबर साझा की, उसमें कहा गया है कि चीन ने लद्दाख, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के निकट 10 नये एयर बेस का निर्माण कर लिया है और भारतीय सीमा के निकट वह अपनी अन्य सैन्य आधारभूत अवसंरचना को भी मजबूत कर रहा है.

गौरतलब है कि राहुल गांधी लगातार सीमा सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को उठाते रहे हैं. चाहे वह सोशल मीडिया हो, मीडिया हो या फिर जनसभाएं हो, उन्होंने कई मौको पर सीमा सुरक्षा से जुड़े विषयों पर अपनी प्रतिक्रिया दी है और उनके निशाने पर केंद्र की सरकार रही है.

बता दें कि पिछले साल चीन और भारतीय सेना के बीच झड़प हुई थी. बाद में दोनों देशों के बीच डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया को लेकर बातचीत शुरू हुई. इस दिशा में दोनों देशों की सेनाओं ने कदम भी आगे बढ़ाया लेकिन ये प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, इसमें देरी चीनी पक्ष की ओर से की जा रही है.

इस दौरान कई ऐसे मौके आए जब राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत की जमीन चीन को सौंप दी. चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा कर लिया. हालांकि, सरकार की तरफ से इसका पुरजोर खंडन किया जाता रहा है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह इसको लेकर संसद में भी बयान दे चुके हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भ्रष्टाचार के आरोप में बीजेपी दिल्ली ने तीन पार्षदों को किया 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित

दिल्ली में आज से प्रदूषण सर्टिफिकेट लिए बिना गाड़ी चलाई तो रद्द हो जाएगा DL, लगेगा 10000 रुपए जुर्माना

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से केंद्र को हर महीने मिलेगा 1,000 से 1,500 करोड़ रुपये का टोल राजस्व: गडकरी

Leave a Reply