मध्य प्रदेश में 600 आधार केंद्रों को काली सूची में डाला, कार्रवाई का यह है कारण

मध्य प्रदेश में 600 आधार केंद्रों को काली सूची में डाला, कार्रवाई का यह है कारण

प्रेषित समय :15:18:49 PM / Tue, Sep 21st, 2021

भोपाल. सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार जरूरी है. शहर में ऐसे हजारों लोग हैं, जिनका आधार प्रमाणीकरण अपडेट नहीं है. कोई पता परिवर्तन करवाना चाहता है तो कोई जन्मतिथि सहित अन्य जानकारियां. छह महीने तक आधार सेंटर बंद होने के कारण इन सभी लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा. इसे देखते हुए आधार सेंटर भी खोले गए थे. लेकिन अब पता चला है कि प्रदेश में आधार कार्ड बनाने के लिए खुले 600 आधार केंद्र हाल ही में यूआइडीएआइ ने ब्लैक लिस्ट कर दिए है. इसमें से अधिकांश केंद्र आपरेटरों द्वारा त्रुटिपूर्ण आधार बनाने के चलते निरस्त किए गए है.

दरअसल, आधार बनाते समय तय मानकों का पालन करने में कोई गड़बड़ी होती है तो इस तरह की कार्रवाई की जाती है. इससे पहले राजधानी के 30 आधार केंद्र बंद किए जा चुके हैं. कहीं फोटो स्पष्ट न आना, फिंगर प्रिंट मिसमैच होना और अन्य कारणों के चलते आधार केंद्र पर कार्रवाई की गई है. ये ऐसे केंद्र हैं, जिनके आधार को यूआइडीएआइ ने क्रास वेरिफिकेशन कर जांचा था. बता दें कि राजधानी में करीब 130 आधार सेंटर है. इनमें से 80 आधार सेंटर बुधवार से खोले जा सकेंगे. इस दौरान सेंटरों में सैनिटाइजर और टोकन सिस्टम लागू कर आधार अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं.

ऐसे होगा आधार अपडेट

प्रत्येक व्यक्ति से बायोमैट्रिक अपडेट लेने के बाद उपकरणों को सैनिटाइजर से साफ किया जाएगा, ताकि कोरोना संक्रमण का खतरा न हो. केंद्र के कर्मचारी व वहां आने वाले लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य है.

बायोमैट्रिक अपडेट कराने देना होगा 100 रुपए शुल्क

आधार में बायोमैट्रिक अपडेट कराने के लिए लोगों को 100 रुपए शुल्क देना होगा. इससे पहले 50 रुपए लिया जाता था. इस बार शुल्क में वृद्धि की गई है. जिला ई-गवर्नेंस के प्रबंधक विकास गुप्ता ने बताया कि आधार सेंटर को चालू किया जा रहा है. नया आधार निर्माण नि:शुल्क रहेगा. जबकि डेमोग्राफी अपडेट के लिए 50 रुपए और ई-आधार डाउनलोड कर कलर प्रिंट निकलवाने पर 30 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में कोरोना के बाद वायरल फीवर का कहर, भोपाल में 355 तो जबलपुर में मरीजों का आंकड़ा 500 के पार

डिंडौरी के भाजपा, जद नेता, पेट्रोल पम्प संचालक ने भोपाल के होटल में किया नाबालिगा से गैंगरेप..!

एमपी के भोपाल में इंजीनियर ने पत्नी के साथ पिया जहर, कटर से काट दिया बेटे और बेटी का गला

Leave a Reply