पाकिस्तान में जिरगा बैठक के दौरान संघर्ष, 9 लोगों की मौत, 6 घायल

पाकिस्तान में जिरगा बैठक के दौरान संघर्ष, 9 लोगों की मौत, 6 घायल

प्रेषित समय :15:32:51 PM / Tue, Sep 21st, 2021

पेशावर. उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक जिरगा बैठक के दौरान दो समूहों के बीच गोलीबारी हो गई. इस संघर्ष में स्थानीय परिषद के दो सदस्यों सहित कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई. 6 अन्य लोग घायल बताए जा रहे हैं.

जिरगा बैठक गांव के बुजुर्गों की एक पारंपरिक सभा होती है, जो पश्तूनवाली की शिक्षाओं के आधार पर विवादों को सुलझाती है. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार शाम ऊपरी दीर जिले के वेरावल बंदगई गांव में यह बैठक आयोजित की जा रही थी. इस दौरान एक सड़क के निर्माण और जमीन को लेकर विवाद हुआ.

अधिकारियों ने कहा कि अमीर बच्चा और बख्त आलम के परिवारों के नेतृत्व वाले दो समूहों के बीच कहासुनी के बाद गोलीबारी शुरू हो गई. इसमें एक परिवार के सात लोग और जिरगा के दो सदस्यों की मौत हो गई तथा छह अन्य लोग घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है.

आरोपी भाग गए हैं और मृतकों के शव दीर खासी के जिला मुख्यालय अस्पताल में ले जाए गए हैं. घायलों को भी इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना को लेकर स्थानीय लोगों में बहुत आक्रोश है. सैकड़ों लोग मृतकों के शवों को दीर-पेशावर रोड पर ले गए. उन्होंने ट्रैफिक रोककर प्रदर्शन किया. उन्होंने पुलिस से आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने और उनकी बंदूकें जब्त करने की मांग की.

पाकिस्तान के कबायली इलाकों में विवादों को सुलझाने के लिए जिरगा बैठकें आयोजित होती हैं और कई बार इनमें हिंसा की घटनाएं भी होती है. इस तरह की आधा दर्जन घटनाएं केवल इस साल दर्ज की गई हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विराट कोहली ने किया ऐलान: विश्व कप के बाद छोड़ देंगे टी20 फॉर्मेट में कप्तानी

रोटरी क्लब साउथ ने मनाया विश्व अभियंता दिवस

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का मोहित कर देने वाला फर्स्ट लुक आया सामने

Leave a Reply