त्योहारों पर बिहार जाना है तो जरूरी होगी 72 घंटे पूर्व की आरटी-पीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट

त्योहारों पर बिहार जाना है तो जरूरी होगी 72 घंटे पूर्व की आरटी-पीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट

प्रेषित समय :20:36:58 PM / Sat, Sep 25th, 2021

पटना. बिहार सरकार ने आगामी त्योहारों को देखते हुए बड़ा निर्णय लिया है. दुर्गा पूजा (दशहरा), दीपावली और छठ पर्व पर देश भर से बड़ी संख्या में बिहार आने वाले लोगों को अपने साथ 72 घंटे पहले कराई आरटी-पीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट लानी होगी. दरअसल देश के कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से सिर उठा रहा है. साथ ही कोरोना के डेल्टा प्लस वेरीअंट का खतरा भी सामने आ रहा है. इसलिए सरकार ने निर्णय लिया है कि जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले और डेल्टा प्लस वेरीअंट सामने आ रहे हैं वहां से बिहार आने वालों को अपने साथ 72 घंटे पहले कराई आरटी-पीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट लानी होगी.

सरकार ने यह निर्णय उन लोगों के लिए लिया है, जो हवाई जहाज, ट्रेन, बस या अन्य वाहनों से राज्य में प्रवेश करेंगे, उन सभी को अपने साथ 72 घंटे पहले का आरटी-पीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट साथ रखना होगा. यदि वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी जांच बिहार की सीमा में प्रवेश करने पर हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन पर की जाएगी. ऐसे सभी लोग जो बिहार आएंगे और उनके पास आरटी-पीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट नहीं होगी तो उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जाएगा.

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में नीतीश सरकार ने यह निर्णय लिया है. सरकार का मानना है कि त्योहारों के दौरान लाखों की संख्या में अन्य राज्यों से लोग बिहार आते हैं इसलिए 26 सितंबर से लेकर 15 नवंबर तक यह नियम बिहार में लागू रहेगा.

सरकार ने यह भी तय किया है कि खास तौर पर केरल और महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की जांच की जाएगी. क्योंकि माना जा रहा है कि इन दोनों राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. साथ में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरीअंट भी सामने आए हैं. इसलिए सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग को हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन व बिहार की सीमा पर विशेष चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार की इस कोर्ट का आदेश: माखन चोरी बाल लीला तो मिठाई चोरी अपराध कैसे? कहते हुए जज ने किशोर को कर दिया रिहा

Bihar BSSC भर्ती 2021 : बिहार में खान निरीक्षक के 100 पदों पर भर्ती

बिहार: नीतीश कुमार ने मद्य निषेध और उत्पाद नियमावली 2021 को दी अपनी स्वीकृति

बिहार के अररिया में भीषण सड़क हादसा: कार सवार पांच दोस्तों की दर्दनाक मौत

बिहार में अब आसान नहीं होगा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना, जानें नये नियम

बिहार का चांदी का शौकीन इस इंजीनियर ने राज्य के सरकारी धनकुबेरों को भी पीछे छोड़ा

Leave a Reply