Microsoft के इस सॉफ्टवेयर से मचा बवाल, फीचर लीक कर रहा है पासवर्ड

Microsoft के इस सॉफ्टवेयर से मचा बवाल, फीचर लीक कर रहा है पासवर्ड

प्रेषित समय :08:21:26 AM / Sat, Sep 25th, 2021

आज हमारा लगभग हर काम हमारे फोन्स और लैपटॉप्स पर होता है. हम जितना समय ऑनलाइन बिताते हैं साइबर क्राइम का खतरा उतना ही बढ़ जाता है. आए दिन हम तरह-तरह के बग्स के बारे में सुनते हैं जो हमारे फोन में या फिर अलग-अलग एप्स और सॉफ्टवेयर्स में घुस जाते हैं और हमारे डाटा और हमें भी खतरे में डाल देते हैं. ऐसा ही बग अभी हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सॉफ्टवेयर के ऑटोडिस्कवर फीचर में पाया गया है जिसे कई सारी कंपनियां इस्तेमाल करती हैं. इस फीचर ने कई हजार कर्मचारियों के पासवर्ड्स को लीक किया है. आइए इसके बारे में और जानते हैं..

माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सॉफ्टवेयर काफी प्रचलित है. साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स की मानें तो इस सॉफ्टवेयर की मेल सर्विस के एक फीचर, ऑटोडिस्कवर में एक बग आ गया है जो इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने वाली कंपनियों के कर्मचारियों के पासवर्ड्स को हैकर्स को लीक कर रहा है. अब तक, इस बग से हजारों कर्मचारियों के पासवर्ड्स लीक हो चुके हैं.

क्या है यह ऑटोडिस्कवर फीचर

जैसा कि हमने पहले बताया, यह ऑटोडिस्कवर फीचर माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सॉफ्टवेयर की मेल सर्विस का हिस्सा है. यह फीचर केवल कर्मचारी के क्रेडेन्शियल्स से यूजर के मोबाइल, पीसी या मोबाईल फोन को ईमेल से कन्फिगर कर सकता है. लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि यह फीचर कर्मचारी के यूजरनेम और पासवर्ड को ऐसे डोमेन्स के पास भी भेज सकता है जो कंपनी के नेटवर्क में नहीं आती हैं, जैसे, ऑटोडिस्कवर डॉट कॉम.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Aprilia SR 160 स्कूटर में कंपनी ने जोड़ा नया फीचर, फेस्टिव सीजन में होगा लॉन्च

आज होगा Citroen C3 का ऑफिशियल ग्लोबल डेब्यू, ये होंगे खास फीचर्स

खास फीचर्स के साथ आया Apple का नया iPad और iPad Mini

दमदार फीचर्स के साथ ऐपल आईफोन-13 और वॉच सीरीज- 7 लॉन्च

WhatsApp पर आ रहा है बेहतरीन सेफ्टी फीचर! मिलेगी ज़्यादा सिक्योरिटी और कई खासियत

Windows 11 के इन 7 फीचर्स से बदल जाएगा आपका एक्सपीरिएंस

Leave a Reply