आज होगा Citroen C3 का ऑफिशियल ग्लोबल डेब्यू, ये होंगे खास फीचर्स

आज होगा Citroen C3 का ऑफिशियल ग्लोबल डेब्यू, ये होंगे खास फीचर्स

प्रेषित समय :10:34:30 AM / Thu, Sep 16th, 2021

फ्रांसीसी ऑटो दिग्गज सिट्रोएन आज अपनी ‘मेड इन इंडिया फॉर इंडियन’ एसयूवी से पर्दा उठाने के लिए पूरी तरह तैयार है. SUV की ग्लोबल शुरुआत कोडनेम CC21 है और लॉन्च होने पर C3 कहलाए जाने की संभावना है. इसे भारतीय बाजारों और दक्षिण अमेरिकी बाजारों के लिए लॉन्च किया जा रहा है. Citroen ने इससे पहले SUV का खुलासा किया था जिसमें कार की कई हाइलाइट्स के बारे में पता चल था.

टीजर इमेज में बोनट के ढक्कन पर Citroen लोगो दिखाया गया है जो भारत में पिछले साल लॉन्च की गई C5 एयरक्रॉस SUV के डिजाइन के समान दिखाई देता है. एसयूवी की तस्वीरों ने एलईडी हेडलाइट और डीआरएल यूनिट्स का भी खुलासा किया है जो काफी फ्यूचरिस्टिक दिखाई देते हैं और भारत में फ्रांसीसी ऑटो जायंट की पहली पेशकश से थोड़े अलग हैं.

Citroen C3 आगामी Tata Punch माइक्रो SUV की तरह ही होगा. Citroen कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (CMP) का इस्तेमाल करेगा, जो टाटा पंच के साथ शेयर नहीं करता है. Citroen ने प्लेटफॉर्म को चुनने का कारण SUV की लागत को जितना संभव हो उतना कम रखना और भारत या दक्षिण अमेरिका जैसे बाजारों के लिए इसे और अधिक किफायती बनाना था, जहां चार-मीटर कैटेगरी के तहत SUV ग्राहकों के साथ काफी पसंदीदा रही हैं.

Citroen C3 एक फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के साथ भारतीय सड़कों पर उतरने वाली पहली कार हो सकती है जो इथेनॉल-आधारित पेट्रोल के अनुकूल है. रिपोर्ट्स का दावा है कि Citroen 1.2-लीटर टर्बोचार्ज की क्षमता वाले फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के साथ C3 SUV में फिट होने जा रहा है, जिसके या तो 5-स्पीड मैनुअल या ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जुड़े होने की संभावना है. इंजन 130Bhp की अधिकतम पावर देता है. इस SUV में 1.6-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन का ऑप्शन भी हो सकता है, हालांकि यह केवल दक्षिण अमेरिकी बाजारों के लिए रिजर्व्ड हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Ducati ने भारत में लॉन्च की सुपरबाइक SuperSport 950

लॉन्च के लिए पूरी तरह तैयार है ये पावरफुल SUV, परफॉर्मेंस से देगी Thar को टक्कर

Yamaha ने भारत में लॉन्च कीं दो शानदार स्कूटर्स, जानिए इनकी कीमत

Honda का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर देता है 130 किमी की रेंज

75वीं सालगिरह पर Piaggio ने लॉन्च किया वेस्पा का लिमिटेड एडिशन स्कूटर

Leave a Reply