यूएसए ने पाक पर दोहरा खेल खेलने का लगाया आरोप, कहा-तालिबान और चरमपंथी समूहों को पनपने में की मदद

यूएसए ने पाक पर दोहरा खेल खेलने का लगाया आरोप, कहा-तालिबान और चरमपंथी समूहों को पनपने में की मदद

प्रेषित समय :16:09:50 PM / Sat, Sep 25th, 2021

वाशिंगटन. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे ने अमेरिका और पाकिस्तान के बीच परस्पर अविश्वास को और गहरा कर दिया है. दोनों तथाकथित सहयोगी देश अफगानिस्तान के मुद्दे पर उलझन की स्थिति में हैं, लेकिन दोनों पक्षों को एक-दूसरे की जरूरत है.

अफगानिस्तान में आतंकवादी खतरों को रोकने के लिए नए तरीकों की तलाश में बाइडन प्रशासन संभवत: फिर से पाकिस्तान की ओर देखेगा, जो अफगानिस्तान से निकटता और तालिबान नेताओं के साथ संबंध होने के कारण अमेरिकी खुफिया और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण बना हुआ है.

दो दशकों से अधिक समय तक चले युद्ध में, अमेरिकी अधिकारियों ने पाकिस्तान पर दोहरा खेल खेलने का आरोप लगाया है. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक एक ओर जहां पाकिस्तान ने आतंकवाद से लडऩे और अमेरिका से सहयोग करने का वादा किया, वहीं दूसरी ओर उसने तालिबान और अन्य चरमपंथी समूहों को पनपने में मदद की, जिन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों पर हमले किये.

वहीं, इस्लामाबाद ने 11 सितंबर, 2001 के हमलों के बाद तालिबान को अफगानिस्तान की सत्ता से हटाने के बाद काबुल में एक सहायक सरकार बनाने के असफल वादों की ओर इशारा करते हुए कहा कि चरमपंथी समूहों ने पूर्वी अफगानिस्तान में शरण ली और पूरे पाकिस्तान में घातक हमले शुरू कर दिए.

लेकिन अमेरिका आतंकवाद विरोधी प्रयासों में पाकिस्तानी सहयोग चाहता है और अफगानिस्तान या अन्य खुफिया सहयोग में निगरानी विमानों की उड़ान के लिए अनुमति मांग सकता है. वहीं, पाकिस्तान अमेरिकी सैन्य सहायता और वाशिंगटन के साथ अच्छे संबंध चाहता है, जबकि उसके नेता तालिबान के सत्ता में आने का जश्न मना रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूएसए की रिपोर्ट में खुलासा: आधुनिक हथियारों के बावजूद ऊंची जगहों पर युद्ध लडऩे में फिसड्डी साबित होगी चीनी सेना

यूएसए में कंडोम के यूज को लेकर लागू हुआ अजीब नियम, दुनिया में ऐसा पहली बार

यूएसए एयरफोर्स की दिलेरी, अफगानी महिलाओं की मिन्नतों के बाद 183 बच्चों को साथ ले गए, 640 की क्षमता वाले एयरक्राफ्ट में 823 को बैठाया

यूएसए समेत कई देशों की तालिबान को चेतावनी, नहीं करने देंगे अफगानिस्तान पर कब्जा

यूएसए के मियामी में 40 साल पुरानी इमारत के मलबे में दबे 99 लोग, सुरंग खोदकर इस तकनीक से तलाश जारी

Leave a Reply