यूएसए के मियामी में 40 साल पुरानी इमारत के मलबे में दबे 99 लोग, सुरंग खोदकर इस तकनीक से तलाश जारी

यूएसए के मियामी में 40 साल पुरानी इमारत के मलबे में दबे 99 लोग, सुरंग खोदकर इस तकनीक से तलाश जारी

प्रेषित समय :19:39:08 PM / Fri, Jun 25th, 2021

मियामी. अमेरिका के मियामी में एक 40 साल पुरानी इमारत के दो टावर गुरुवार सुबह अचानक ढह गए. इस घटना का वीडियो सामने आया है. ये इमारत 40 साल पुरानी थी. पता चला है कि हादसे में एक व्यक्ति की जान गई है और 99 अभी लापता हैं. इनका पता लगाने के लिए रेस्क्यू टीम सोनार तकनीक और डॉग स्क्वॉड की भी मदद ले रही है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यहां इमरजेंसी लागू कर दी है. रेस्क्यू टीम ने शैम्पलेन टावर नाम की इस बिल्डिंग के नीचे बनी अंडरग्राउंड पार्किंग में सुरंग खोदने का काम शुरू कर दिया है ताकि हादसे में बचे हुए लोगों को खोजा जा सके. मियामी-डेड के पुलिस डायरेक्टर फ्रैडी रेमिरेज ने बताया कि उनकी टीम रेस्क्यू एंड सर्च मोड पर काम कर रही हैं. इन टीम ने रातभर काम किया है और लगातार कोशिशें जारी हैं. मलबे से कुछ आवाजें सुनाई दे रही हैं. अब तक 35 लोगों को बचाया गया है.

हादसे में बचने वाले बोले- लगा जैसे भूकंप आ गया हो

इस इमारत में रहने वाले बैरी कोहेन ने कहा कि मैं यहां 3 साल से रह रहा था. इमारत ढहते वक्त बैरी और उनकी पत्नी तुरंत बाहर निकले, पर इमारत का नामोनिशां नहीं बचा था. छत से केवल मलबा और धूल नीचे गिर रही थी. हम अपनी बालकनी पर फंस गए, हमें फायर फाइटर्स ने रेस्क्यू किया. उन्होंने बताया कि इस रेस्क्यू में 20 मिनट लगे, लेकिन हमें लगा कि हमारी जिंदगी ही इस अरसे में गुजर गई.

50 साल के सैंटो मेजिल की पत्नी भी इस हादसे में बची हैं. उन्होंने कहा कि इस टॉवर में केयरटेकर के तौर पर काम करने वाली मेरी पत्नी ने मुझे फोन पर कॉल की और उठाया. पत्नी ने कहा कि उन्होंने बहुत तेज आवाज सुनी है. उन्हें ऐसा लगा, जैसे भूकंप आ गया हो. सैंटो ने बताया कि मैं पास ही रहता था. मैं तुरंत उनकी खैर-खबर लेने के लिए भागा. इसके बाद पत्नी ने फिर कॉल की और बताया कि रेस्क्यू वर्कर्स उन्हें इमारत से नीचे उतार रहे हैं.

1980 में बनकर तैयार हुई थी इमारत

12 मंजिला इमारत फ्लोरिडा के मियामी में स्थित है. इसका नाम शैम्पलेन टावर्स है. ये ठीक समुद्र के सामने बनी हुई है. इस बिल्डिंग का निर्माण 1980 में हुआ था. मौके पर मौजूद अधिकारियों का कहना है कि इमारत की दोबारा से मरम्मत की आवश्यकता थी, जो हो नहीं सकी. इसी लापरवाही की वजह से हादसा हुआ है. हालांकि, रेस्क्यू के बाद ही हादसे की जांच की जाएगी. 
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तीरथ सिंह रावत ने की आयुर्वेद को लेकर की बड़ी घोषणा: कहा योग की वजह से उत्तराखंड की विश्व में अलग पहचान

सीएम नीतीश कुमार का ऐलान: बिहार खेल विश्वविद्यालय में बेटियों को मिलेगा 33 प्रतिशत आरक्षण

चंपत राय ने रखा भूमि सौदे का पूरा लेखा-जोखा, कहा- दुष्प्रचार में विश्वास न करें भक्त

भारतीय रेल जल्द बनेगी विश्व की पहली ग्रीन रेलवे, जानिए क्या क्या बदलेगा

Leave a Reply