विश्व नदी दिवस पर बोले पीएम मोदी- नदियों को प्रदूषण मुक्त करने का काम सबके प्रयास से संभव

विश्व नदी दिवस पर बोले पीएम मोदी- नदियों को प्रदूषण मुक्त करने का काम सबके प्रयास से संभव

प्रेषित समय :11:24:56 AM / Sun, Sep 26th, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 81वें एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं. यह रेडियो कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका के हाल ही में संपन्न यात्रा के बाद हो रहा है, जहां पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इस कार्यक्रम में लोगों से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर अपने विचार साझा करते हैं. मन की बात कार्यक्रम के 81वें एपिसोड के लिए जनता से सुझाव भी प्रधानमंत्री मोदी ने मांगे थे.

नदियों के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे यहां कहा गया है कि नदियां अपना जल खुद नहीं पीती बल्कि परोपकार के लिए देती हैं. तभी तो हम उन्हें मां कहते हैं. हमारे कितने भी पर्व हों, त्योहार, उत्सव उमंग हो सभी मां की गोद में ही तो होते हैं. पहले हमारे यहां नदियों से जुड़ाव होता था, उसके प्रति एक आस्था थी. ऐसे में कोई भी हमसे पूछेगा कि नदियों की इतनी महिमा, इतने गीत गा रहे हैं तो नदियां इतनी प्रदूषित क्यूं? पानी की सफाई और नदियों को प्रदूषण मुक्त करने का काम सबके प्रयास से संभव. नमामि गंगे की सफलता में जन-जन का योगदान है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजकल एक विशेष E-ऑक्शन, ई-नीलामी चल रही है. ये इलेक्ट्रॉनिक नीलामी उन उपहारों की हो रही है, जो मुझे समय-समय पर लोगों ने दिए हैं. इस नीलामी से जो पैसा आएगा, वो ‘नमामि गंगे’ अभियान के लिये ही समर्पित किया जाता है. पीएम ने कहा कि आप जिस आत्मीय भावना के साथ मुझे उपहार देते हैं, उसी भावना को ये अभियान और मजबूत करता है.

सितंबर एक महत्वपूर्ण महीना है, एक ऐसा महीना जब हम विश्व नदी दिवस मनाते हैं. हमारी नदियों के योगदान को याद करने का दिन जो हमें निस्वार्थ रूप से पानी प्रदान करते हैं. एक और दिन ऐसा है जो हम सबको याद रखना चाहिए और ये डे ऐसा है जो भारत की परम्पराओं से बहुत सुसंगत है. सदियों से जिस परम्पराओं से हम जुड़े हैं उससे जोड़ने वाला है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जितेंद्र गोगी की हत्या के बाद गैंगवार की आशंका, तिहाड़ समेत दिल्ली की सभी जेलों को किया गया अलर्ट

जितेंद्र गोगी की हत्या के बाद गैंगवार की आशंका, तिहाड़ समेत दिल्ली की सभी जेलों को किया गया अलर्ट

दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र से TTFI के खिलाफ मनिका के आरोपों की जांच करने को कहा

Leave a Reply