तूफान गुलाब ने बढ़ाई चिंता, ओडिशा ने निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकालने दिया आदेश

तूफान गुलाब ने बढ़ाई चिंता, ओडिशा ने निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकालने दिया आदेश

प्रेषित समय :09:16:50 AM / Sun, Sep 26th, 2021

नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ में तब्दील हो गया है. इस तूफान का नाम गुलाब रखा है. मौसम विभाग के मुताबिक ये तूफान आज शाम तट से टकराएगा. इस दौरान हवा की रफ्तार 85 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है. उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे लगे दक्षिण ओडिशा के तटीय इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. भारी तूफान के चलते मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है. वहीं ओडिशा के निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित पहुंचाने का आदेश दिया गया है.

इस मौसम में इससे पहले अब तक दो चक्रवाती तूफान बन चुके हैं. पहला चक्रवात ताउते अरब सागर में बना था, जबकि दूसरा चक्रवात यास 23 और 28 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी में बना था.  

25 सितंबर की रात साढ़े ग्यारह बजे तक मिली जानकारी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और आसपास के क्षेत्रों में केंद्रित है. ओडिशा के गोपालपुर से फिलहाल ये पूर्व-दक्षिणपूर्व में लगभग 330 किलोमीटर दूर है. आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम से इसकी दूरी 400 किमी पूर्व में है.

आज शाम ये तट से टकरा सकता है. इसके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तर आंध्र को पार करने की संभावना है. कहा जा रहा है कि ये गोपालपुर और कलिंगपट्टनम के बीच तट से टकरा सकता है.

हवा कि रफ्तार: बंगाल के खाड़ी के पश्चिम में पिछले 6 घंटे के दौरान तूफान की रफ्तार 7 किलोमीटर प्रतिघंटा रही है. लैंडफॉल के समय हवा की रफ्तार 85 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है. स्कामेट वेदर के मुताबिक तूफान के समुद्री यात्रा कम होने के चलते हवा की रफ्तार ज्यादा तीव्र नहीं होगी.

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम जिले और दक्षिण ओडिशा तट (गंजम, गजपति जिले) में 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. पुरी, रायगडा और कोरापुट जिले भी इसकी चपेट में आएंगे. ओडिशा के मलकानगिरी जिले में तेज हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. इसके अलावा कई इलाकों में हवा की रफ्तार 85 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जितेंद्र गोगी की हत्या के बाद गैंगवार की आशंका, तिहाड़ समेत दिल्ली की सभी जेलों को किया गया अलर्ट

जितेंद्र गोगी की हत्या के बाद गैंगवार की आशंका, तिहाड़ समेत दिल्ली की सभी जेलों को किया गया अलर्ट

दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र से TTFI के खिलाफ मनिका के आरोपों की जांच करने को कहा

Leave a Reply