चीन के 100 सैनिकों ने पिछले महीने उत्तराखंड के पास बॉर्डर क्रॉस किया, पुल तोड़कर भागे, अब हुआ खुलासा

चीन के 100 सैनिकों ने पिछले महीने उत्तराखंड के पास बॉर्डर क्रॉस किया, पुल तोड़कर भागे, अब हुआ खुलासा

प्रेषित समय :15:27:55 PM / Wed, Sep 29th, 2021

नई दिल्ली. सीमा विवाद को लेकर चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. एक तरफ वह बातचीत से विवाद सुलझाने की बात करता है दूसरी तरफ घुसपैठ करना नहीं छोड़ रहा है. ताजा घटना उत्तराखंड के बाराहोती सेक्टर से लगे बॉर्डर की हैं, जहां चीन के 100 सैनिकों ने पिछले महीने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) क्रॉस की थी. यह जानकारी अब सामने आई है.

खबरों के मुताबिक चीनी सैनिकों ने 30 अगस्त को घुसपैठ की थी और 3 घंटे वहां रहने के बाद लौट गए. इसका जवाब देते हुए भारतीय जवानों ने भी पेट्रोलिंग की थी. हालांकि, चीनी घुसपैठ के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घोड़ों पर आए चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसकर तोडफ़ोड़ की और लौटने से पहले एक पुल भी तोड़ दिया. बता दें बाराहोती वही इलाका है जिसमें चीन ने 1962 की जंग से पहले भी घुसपैठ की थी.

उत्तराखंड़ के बाराहोती सेक्टर में एलएसी को लेकर भारत और चीन में मतभेदों के चलते छोटी-मोटी घुसपैठ होती रहती है, लेकिन इस बार चीनी सैनिकों की संख्या चौंकाने वाली थी. चीन ने बाराहोती सेक्टर में एलएसी के पास निर्माण भी बढ़ा दिए हैं.

पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास भी अस्थायी निर्माण किए

पिछले हफ्ते ही ये रिपोर्ट सामने आई थी कि चीन ने पूर्वी लद्दाख में पास करीब 8 लोकेशन पर अस्थायी टेंट जैसी रहने की व्यवस्था की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने उत्तरी इलाके में काराकोरम पास के करीब वहाब जिल्गा से लेकर पीयु, हॉट स्प्रिंग्स, चांग ला, ताशिगॉन्ग, मान्जा और चुरुप तक शेल्टर बनाए हैं. यहां हर लोकेशन पर सात क्लस्टर्स में 80 से 84 तक कंटेनर्स बनाए गए हैं. पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर पिछले साल चीन और भारत के सैनिकों के बीच खूनी संघर्ष हुआ था. इसके बाद दोनों सेनाओं ने विवादित इलाकों में डिसएंगेजमेंट पूरा कर लिया था, लेकिन चीन अब फिर से घुसपैठ की हरकतें कर रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जनसंख्या नियंत्रण विधेयक: उत्तराखंड बनाएगा अपना अलग कानून

उत्तराखंड सरकार के बड़े फैसले: डॉक्टरों को तोहफा, 3 लाख कर्मचारियों को DA में बढ़ोत्तरी की सौगात

हाथियों ने बदल दी उत्तराखंड जाने वाली ट्रेनों की चाल, बदला समय

हरीश रावत का बड़ा बयान: कहा- दलित को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद पर देखना चाहता हूं

उत्तराखंड: हर महीने 5 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता सहित केजरीवाल ने किए 6 बड़े वादे

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में सीएम धामी ही होंगे भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा

Leave a Reply