डेंगू होने पर जरूर पिएं पपीते के पत्तों का जूस, जानें इसके फायदे

डेंगू होने पर जरूर पिएं पपीते के पत्तों का जूस, जानें इसके फायदे

प्रेषित समय :09:20:55 AM / Sun, Oct 3rd, 2021

पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से बाजार में मिल जाता है. पतीते को कच्चा और पका हुआ दोनों तरह से खाते हैं. इतना ही नहीं पपीते के बीज और पत्तों को भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. पपीते के पत्ते में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स, फलेवोनोइड्स, कैरोटीन जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. पपीते के पत्तों को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें कि पपीते के पत्तों को औषधीय गुणों से भी भरपूर माना जाता है. पपीते के पत्तों को सबसे ज्यादा डेंगू होने पर किया जाता है. दरअसल पपीते के पतों के जूस का सेवन करने से शरीर में बल्ड प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं पपीते के पत्तों का जूस पीने से शरीर को क्या क्या फायदे पहुंच सकते हैं.

डेंगू में मददगार

डेंगू होने पर पपीते के पत्तों का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ये जूस डेंगू से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा ये बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स और शरीर में हो रही कमजोरी को दूर करने में भी मदद करता है.

पाचन करे दुरुस्त

पपीता को पाचन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ पपीता ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी पाचन को दुरुस्त करने में मददगार होते हैं. पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंजाइम खाने को जल्दी पचाने का काम करते हैं और पेट को भी स्वस्थ रखते हैं.

पीरियड्स के दर्द में राहत

महिलाओं को अक्सर पीरियड्स के समय पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या होती है. पीरियड्स के इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप पपीते के पत्तों का जूस बनाकर पी सकते हैं.

इम्यूनिटी करे बूस्ट

पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. पपीत के पत्तों क जूस शरीर को वायरल इंफ्केशन से बचाने में मदद करता है. इस जूस को पीने से खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है.

आयरन की कमी को करे दूर

पपीते के पत्तों का जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. दरअसल ये ब्‍लड प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आपके अंदर आयरन की कमी है तो आप पपीते के पत्तों के जूस का सेवन कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 797 पदों पर भर्ती

राजस्थान में हेल्थ स्कीम का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को वेतन से देना होगा प्रीमियम

देश में बढ़ाई जा रही AIIMS की संख्या, हेल्थ सेक्टर का बजट किया दोगुना: पीएम मोदी

Leave a Reply