एफपीआई ने सितंबर में किया 26,517 करोड़ रुपये का निवेश, ये रही भारतीय बाजार में आकर्षण की वजह

एफपीआई ने सितंबर में किया 26,517 करोड़ रुपये का निवेश, ये रही भारतीय बाजार में आकर्षण की वजह

प्रेषित समय :21:55:51 PM / Sun, Oct 3rd, 2021

नई दिल्ली. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों यानी एफपीआई ने सितंबर में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 26,517 करोड़ रुपये का निवेश किया है. यह लगातार दूसरा महीना है, जबकि एफपीआई भारतीय बाजारों में शुद्ध लिवाल रहे हैं.

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने एक से 30 सितंबर के दौरान शेयरों में 13,154 करोड़ रुपये तथा ऋण या बांड बाजार में 13,363 करोड़ रुपये डाले. इस तरह उनका शुद्ध निवेश 26,517 करोड़ रुपये रहा. इससे पहले अप्रैल में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में 16,459 करोड़ रुपये का निवेश किया था.

उभरते बाजारों में एफपीआई ने किया निवेश

कोटक सिक्योरिटीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष (इक्विटी तकनीकी शोध) श्रीकांत चौहान ने कहा, ज्यादातर प्रमुख उभरते बाजारों में एफपीआई ने सितंबर माह में पूंजी डाली है. इस दौरान भारत में एफपीआई का प्रवाह सबसे ऊंचा रहा. उन्होंने कहा कि इस दौरान दक्षिण कोरिया के बाजारों में एफपीआई का निवेश 88.4 करोड़ डॉलर, थाइलैंड में 33.8 करोड़ डॉलर और इंडोनेशिया में 30.5 करोड़ डॉलर रहा.

सतर्कता का रुख छोड़ रहे हैं विदेशी निवेशक

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर (रिसर्च) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, मौजूदा रुख से संकेत मिलता है कि एफपीआई अब लघु अवधि की चुनौतियों से आगे देखने लगे हैं और उनका ध्यान वृहद रुख पर है. उन्होंने कहा कि एफपीआई धीरे-धीरे अपना सतर्कता का रुख छोड़ रहे हैं और भारतीय बाजारों के प्रति उनका भरोसा बढ़ रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में आज से धार्मिक स्थलों में फिर से मिलेगी श्रद्धालुओं को एंट्री, कोविड नियमों का करना होगा सख्ती से पालन

ऑनलाइन गेमिंग को लेकर दिल्ली शिक्षा विभाग सख्त, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए जारी की एडवाइजरी

दिल्ली में 1 अक्टूबर से डेढ़ महीने के लिये बंद हो जायेंगी निजी शराब की दुकानें

दिल्ली: साड़ी पहनी महिला को प्रवेश नहीं देने वाले रेस्टोरेंट को MCD ने कराया बंद

Leave a Reply