टी-20 विश्व कप : भारत-पाकिस्तान मैच में विज्ञापन देना महंगा, 10 सेकेंड के लिए खर्च करने होंगे 25-30 लाख रुपये

टी-20 विश्व कप : भारत-पाकिस्तान मैच में विज्ञापन देना महंगा, 10 सेकेंड के लिए खर्च करने होंगे 25-30 लाख रुपये

प्रेषित समय :16:38:59 PM / Tue, Oct 5th, 2021

नई दिल्ली. आईसीसी टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में अभी एक गेंद भी नहीं फेंकी गई है लेकिन रिकॉर्ड पहले से टूटने शुरू हो गए हैं. हालांकि यह रिकॉर्ड अभी विज्ञापन की दुनिया में टूट रहे हैं. उपलब्ध सूचना के मुताबिक भारत में टी-20 विश्व कप के आधिकारिक प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स ने इस इवेंट के लिेए 14 प्रायोजकों को साइन कर लिया है. बहुप्रतीक्षित भारत-पाकिस्तान मैच के लिए 10 सेकंड का स्पॉट रेट पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ रहा है. टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्तूबर को मुकाबला होगा.

स्टार स्पोर्ट्स ने मांगे 25-30 लाख रुपये

टी-20 विश्व कप के लाइव ब्रॉडकास्ट पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान 10 सेकेंड के विज्ञापन के लिए 25 से 30 लाख रुपये मांग रहा है. भारतीय टेलीविजन में किसी भी खेल प्रसारक चैनल का यह अब तक सबसे महंगा स्पॉट रेट है. वहीं, जब इस इस मामले पर स्टार स्पोर्ट्स के प्रवक्ता से बात की गई तो उन्होंने किसी भी तरह का उत्तर देने से इनकार कर दिया.

स्टार स्पोर्ट्स ने इन प्रायोजकों को किया साइन

भारत-पाकिस्तान टी-20 विश्व कप मैच को देखते हुए स्टार स्पोर्ट्स पहले ही 14 प्रायोजकों को साइन कर चुका है. जिनमें ड्रीम इलेवन, बायजूस, फोनपे, थम्प्स, विमल, हेवेल्स, जियोमार्ट, नेटमेड्स.कॉम जो सह प्रस्तुतकर्ता प्रायोजक हैं, आकाश, स्कोडा, व्हाइटहैटजर, ग्रेट लर्निंग, कॉइनडीसीएक्स और ट्रेंड्स सहयोगी प्रायोजक हैं.

2016 में मिली थी 17.3 रेटिंग

साल 2016 में टी-20 क्रिकेट विश्व कप का आयोजन भारत में हुआ. इस दौरान भारत-पाकिस्तान मुकाबले को स्टार स्पोर्टस और दूरदर्शन पर 17.3 रेटिंग मिली जो 83 मिलियन लोगों तक पहुंचा. टी-20 विश्व कप 2007 के फाइनल के बाद से यह अब तक सर्वश्रेष्ठ रेटेड टी-20 मैच था. भारत में घरेलू दर्शकों की संख्या 730 मिलयन थी जिसमें पिछले संस्करण की तुलना में 114 फीसदी की वृद्धि थी.

आईसीसी ने भी किया प्रायोजकों से करार

टी-20 विश्व कप के लिए सिर्फ स्टार स्पोर्ट्स ही प्रायोजकों के साथ सौदेबाजी नहीं कर रह है जिसे विज्ञापनदाताओं की तरफ से शानदार रिस्पॉन्स मिला है. ब्लकि, इस खेल को संचालित करने वाली आईसीसी भी भारतीय प्रायोजकों के साथ सौदा कर रही है. पिछले 12 महीनों में आईसीसी की अपनी घोषणाओं के अनुसार टी-20 विश्व कप के लिए 15 पार्टनर्स के साथ सौदा किया है जिनमें ओपो, एमआरएफ टायर्स, बुकिंग डॉट कॉम, बायजूस, पोस्टपे, एमिरेट्स, मनीग्राम, बिरा, स्टार स्पोर्ट्स, कोका कोला, अपटॉक्स, नीसान, रॉयल स्टैग, ड्रीम इलेवन और जैकब्स ग्रीक जैसे प्रायोजक शामिल हैं.

29 दिन में खेले जाएंगा 45 मैच

संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेले जाने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप का आगाज 17 अक्तूबर से होगा. 29 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 45 मैच खेले जाएंगे. टी-20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

स्मृति मंधाना ने गुलाबी गेंद से जड़ा ऐतिहासिक शतक, बनीं ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर

IPL के दौरान एम एस धोनी के इस धुरंधर ने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की कर दी घोषणा

जबलपुर में हर गेंद पर लग रहे दांव, पहुंची पुलिस, मची भगदड़, 4 क्रिकेट सटोरिया गिरफ्तार

Leave a Reply