एमपी हाईकोर्ट के जस्टिस बने महाधिवक्ता पुरुषेन्द्र कौरव, राष्ट्रपति भवन से मिली मंजूरी

एमपी हाईकोर्ट के जस्टिस बने महाधिवक्ता पुरुषेन्द्र कौरव, राष्ट्रपति भवन से मिली मंजूरी

प्रेषित समय :19:31:21 PM / Wed, Oct 6th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के महाधिवक्ता पुरुषेन्द्र कौरव अब एमपी हाईकोर्ट के जस्टिस नियुक्त किए गए है, श्री कौरव के नाम की अनुशंसा सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक सितम्बर को की थी. महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अनुशंसा को मंजूरी दे दी है.

                                    बताया जाता है कि पुरुषेन्द्र कौरव 33 वर्ष की उम्र में ही उप महाधिवक्ता बने, इसके बाद अतिरिक्त महाधिवक्ता और वर्ष 2017 में पहली बार महाधिवक्ता बनाए गए, उस वक्त शिवराजसिंह चौहान की सरकार ने तत्कालीन महाधिवक्ता रवीश अग्रवाल का इस्तीफा मंजूर करने के बाद श्री कौरव को दिल्ली से वापस बुलाकर यह जिम्मेदारी दी थी, अब वे हाईकोर्ट के सबसे कम उम्र के जस्टिस होगें, श्री कौरव शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे पदभार ग्रहण करेगें. श्री कौरव ने एमपी विधानसभा चुनाव में क ांग्रेस की सरकार आने के बाद पद छोड़ दिया था लेकिन 15 माह के बाद फिर शिवराजसिंह चौहान सत्ता में काबिज हुए तो पुरुषेन्द्र कौरव फिर एमपी के महाधिवक्ता बनाए गए. वैसे तो महाधिवक्ता का पद सम्हाल चुके कई वरिष्ठ अधिवक्ता हाईकोर्ट में जज बने लेकिन पद पर बने रहते हुए ऐसा पहली बार होगा. गौरतलब है कि वर्ष 2009 में उप महाधिवक्ता व 2012 में अतिरिक्त महाधिवक्ता के पद पर कार्यरत रहते हुए श्री कौरव ने डीमेट सहित बहुचर्चित व्यापमं मामले में मध्यप्रदेश शासन की ओर से पैरवी की थी, इसके बाद प्रदेश सरकार ने श्री कौरव को सुप्रीम कोर्ट में राज्य से संबंधित मामलों की पैरवी के लिए दिल्ली भेज दिया था, वर्ष 2017 में उन्हे दिल्ली से बुलाकर महाधिवक्ता बनाया गया.

वर्ष 2001 में की एलएलबी-

ग्राम डोंगरगांव तहसील गाडरवारा में 4 अक्टूबर 1976 में जन्मे पुरुषेन्द्र कौरव छात्र जीवन से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े रहे, वर्ष 2010 में में उन्हे अभाविप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया, इससे पहले वर्ष 2001 में एनईएस लॉ कालेज जबलपुर से एलएलबी करने के बाद अपने मामा वीरेन्द्र चौधरी के साथ जबलपुर से ही वकालत शुरु की, वर्ष 2006 में स्वतंत्र वकालत करने लगे, महज 15 वर्षो में उन्होने यह मुकाम पा लिया. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में प्रेमी के साथ संदिग्ध हालत में देख गुस्साए पिता ने की बेटी की हत्या..!

जबलपुर में भूमाफियों द्वारा 28 करोड़ रुपए की जमीन पर किए गए अवैध कब्जे जमींदोज

जबलपुर में भूमाफियों द्वारा 28 करोड़ रुपए की जमीन पर किए गए अवैध कब्जे जमींदोज

Leave a Reply