आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

प्रेषित समय :11:42:45 AM / Thu, Oct 7th, 2021

आजकल बच्चे हो या बड़े, सभी उम्र के लोग मोबाइल, टीवी, लैपटॉप जैसे उपकरणों के आदी हो चुके हैं. जिसकी वजह से इसका बुरा प्रभाव उनकी आँखों पर पड़ता हैं और आँखों में जलन कि समस्या होने लगती हैं. लम्बे समय तक इन उपकरणों के इस्तेमाल से आँखों से जुड़ी दिक्कतें पैदा होने लगती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आपको आँखों की इस जलन से राहत मिलेगी.

अपनाएं ये घरेलू उपचार:

# आंखों की जलन को दूर करने के लिए विटामिन ‘ए’ का महत्वपूर्ण योगदान रहता है. इसलिए गाजर, आम, पपीता, आजवाइन, रसदार फल, दूध और मक्खन का प्रयोग करना चाहिए.

# गुलाब जल सिर्फ आपकी सुन्दरता ही नहीं बढ़ाता बल्कि आँखों की खुजली भी दूर करता है. गुलाब जल से अपनी आँखों को धोएं या इसकी कुछ बूंदों को आँखों में डालें, तुरंत आराम मिलेगा.

# ठंडी सिकाई से आँखों को तुरंत आराम मिलता है, किसी सूती कपड़े को ठन्डे पानी में भिगोकर आँखों पर रखें, इसके लिये चाय की ठंडी थैलियों का भी उपयोग किया जा सकता है.

# आधुनिक शोधों के अनुसार ग्रीन टी आँखों के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं. इसमें केटेचिंस नामक एंटीआक्सीडेंटस होते हैं, जो आँखों की रक्षा करते हैं.

# आँखों की देखभाल के लिए योग और प्राणायाम करें. विशेष रूप से अनुलोम विलोम और प्राणायाम करें, क्योंकि ये नाज़ुक आँखों के लिए बेस्ट रिज़ल्ट लाता है.

# आंखों में सूजन और जलन की समस्या को दूर करना है तो आलू को कद्दूकस करके अपने आंख पर लगाएं. इसे आप तीन दिन तक रात को कुछ मिनट के लिए करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शुरु​आती महीनों में प्रेगनेंसी को छिपाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

Leave a Reply