राजस्थान के कांग्रेस विधायक ने की 500 और 2000 के नोटों से महात्मा गांधी की फोटो हटाने की मांग

राजस्थान के कांग्रेस विधायक ने की 500 और 2000 के नोटों से महात्मा गांधी की फोटो हटाने की मांग

प्रेषित समय :13:14:45 PM / Sat, Oct 9th, 2021

जयपुर. 500 और 2000 रुपये के नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने की मांग एक बार फिर से शुरू हो गई है. राजस्थान के कांग्रेस विधायक भरत सिंह कुंदनपुर ने ये मांग की है. इसके लिए बकायदा उन्होंने प्रधानमंत्री के नाम पत्र भी लिखा है.

राजस्थान समेत पूरे देश में भ्रष्टाचार के मामले बढ़ने की शिकायत करते हुए कांग्रेस विधायक ने नोटों से गांधी जी की तस्वीरें हटाने की मांग की है. विधायक ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि 500 और 2,000 रुपये के नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर हटा दी जाए. उनका कहना है कि नोटों का इस्तेमाल भ्रष्टाचार के लिए हो रहा है. इससे गांधी का अपमान हो रहा है.

कांग्रेस विधायक ने अपनी ही पार्टी की सरकार पर निशाना साधा है. प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में विधायक भरत सिंह ने लिखा है कि राजस्थान में जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2020 के बीच कुल 616 भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए गए, जिनमें प्रतिदिन औसतन दो मामले दर्ज किए गए. भ्रष्टाचार के इन मामलों में रिश्वतखोरी के लिए 500 और 2000 रुपयों का ही इस्तेमाल किया जा रहा है.

कांग्रेस विधायक ने 2 अक्टूबर को गांधी की 152वीं जयंती के मौके पर पीएम मोदी को अपना एक पत्र भेजा था. इसमें उन्होंने प्रधानमंत्री से हाई वैल्यू की करेंसी नोटों पर गांधी जी के तस्वीर को उनके प्रतिष्ठित चश्मे की तस्वीर के साथ बदलने का आग्रह किया.

सांगोद से विधायक भरत सिंह ने कहा कि गांधी का चित्र केवल 5 रुपये, 10 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये और 200 रुपये के नोटों पर ही रखा जाना चाहिए क्योंकि वे गरीबों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं और गांधी ने जीवन भर निराश्रितों के लिए काम किया. उन्होंने कहा, ‘मेरा सुझाव है कि 500 और 2,000 रुपये के नोटों पर गांधी के चश्मे की तस्वीर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा अशोक चक्र को भी इस काम के लिए प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में उदयपुर के थूर गांव में दिखा दुर्लभ ल्यूसिस्टिक कॉमन किंगफिशर, विश्व में तीसरी बार साइटिंग

राजस्थान के हनुमानगढ़ में पुलिस ने किसानों पर किया लाठीचार्ज, कलेक्ट्रेट ऑफिस में कर रहे थे प्रदर्शन

राजस्थान में भड़का किसान आंदोलन, घड़साना में 150 पुलिसकर्मियों को बनाया बंधक

राजस्थान के बाड़मेर में अपने दो बच्चों को लेकर हौद में कूदी महिला, तीनों की मौत

Leave a Reply