क्यों गर्म हो जाता है स्मार्टफोन? जानें कैसे अपने फोन को ओवर हीटिंग से बचा सकते हैं आप

क्यों गर्म हो जाता है स्मार्टफोन? जानें कैसे अपने फोन को ओवर हीटिंग से बचा सकते हैं आप

प्रेषित समय :09:43:00 AM / Tue, Oct 12th, 2021

आजकल सभी छोटे बड़े काम के लिए हम अपने स्मार्टफोन पर निर्भर होते हैं. कई बार ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण स्मार्टफोन गर्म होने लगता है. स्मार्टफोन का ज्यादा गर्म होना खतरनाक भी हो सकता है, इससे आपके फोन की बैटरी भी फट सकती है. आखिर क्यों होती है ओवरहीटिंग की समस्या? हेवी ग्राफिक्स और लार्ज एप्लिकेशन का ज्यादा इस्तेमाल भी फोन को गर्म कर सकता है.

>>फोन में ज्यादा एप्लिकेशन, गेम या अन्य सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के कारण ये समस्या होती है.

>>कुछ मामलों में, फोन की कॉम्युनिकेशन यूनिट और कैमरा भी गर्मी का कारण बनता है.

फोन को गर्म करने से न सिर्फ इसे इस्तेमाल करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है बल्कि इसकी परफॉर्मेंस भी खराब हो जाती है. तो चलिए जानते है इस समस्या से कैसे निजात पाया जा सकता है-

स्मार्टफोन के गर्म होने का एक बड़ा कारण है मोबाइल कवर. तेज धूप और गर्म वातावरण का असर भी मोबाइल पर पड़ता है. मोबाइल कवर भी अंदर की गर्मी को बाहर नहीं आने देते और फोन की कूलिंग में बाधा डालते हैं. फोन के कवर को समय-समय पर हटाना जरूरी है और अगर इस्तेमाल में नहीं है तो स्मार्टफोन को पंखे के नीचे रखें.

कभी भी स्मार्टफोन को 100% चार्ज नहीं करना चाहिए. हमेशा अपने फोन में 90 फीसदी या उससे कम बैटरी रखें. इतना ही नहीं फोन की बैटरी को 20% से नीचे न जाने दें. बार-बार बैटरी चार्ज करने से ओवरहीटिंग हो जाती है, और अगर फोन में कम बैटरी है तो ये इसकी लाइफ के लिए नुकसान दायक हो सकता है. अपने फोन को दिन में 2-3 बार ही चार्ज करें.

अगर आप किसी ऐप का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो उन्हें बैकग्राउंड से बंद कर दें. बैकग्राउंड में ऐप चलते रहते हैं जो फोन को ओवरहीट भी कर सकती हैं. आप जिन ऐप्स का उपयोग नहीं कर रहे हैं, उन्हें बंद करने के लिए ऐप आइकन पर फोर्स स्टॉप को सेलेक्ट कर लें.

ओरिजिनल चार्जर और USB का इस्तेमाल करें-

अपने स्मार्टफोन को डुप्लीकेट या सस्ते चार्जर से चार्ज करने से स्मार्टफोन में ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं बैटरी फटने का खतरा भी होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सिर्फ 101 रुपये में घर ला सकते हैं Vivo के प्रीमियम स्मार्टफोन

Moto E40 की कीमत और फीचर लीक, बजट फोन में क्या है खास

20 लाख लोगों की पसंद बने Xiaomi के स्मार्टफोन; फ्री मिल रहा है Mi Band 6

Samsung के 6GB RAM वाले फोन की कीमत में हुई भारी कटौती

Android 12 रोल आउट होना शुरू, जाने कौन-कौन से फोन को मिलेगा

7 हज़ार रुपये से भी सस्ता मिल रहा है 5000mAh बैटरी वाला दमदार स्मार्टफोन

Leave a Reply