दिल्ली में वायु प्रदूषण रोकने के लिए 18 से शुरू होगा रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ कैंपेन: सीएम केजरीवाल

दिल्ली में वायु प्रदूषण रोकने के लिए 18 से शुरू होगा रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ कैंपेन: सीएम केजरीवाल

प्रेषित समय :14:58:47 PM / Tue, Oct 12th, 2021

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने और उस पर काबू पाने के ल‍िए केजरीवाल सरकार हरसंभव कोश‍िश में जुटी है. इसको लेकर जहां व‍िंटर एक्‍शन प्‍लान लागू है. वहीं अब द‍िल्‍ली सरकार ने रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ कैंपेन शुरू करने की तैयारी की है. मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने कहा क‍ि पड़ोसी राज्यों में पराली जलने से दिल्ली में अब प्रदूषण बढ़ रहा है. ऐसे में हमें कुछ और कदम उठाने होंगे. सप्‍ताह में कम से कम एक दिन अपनी गाड़ी का प्रयोग बंद करना होगा.

द‍िल्‍ली सीएम अरव‍िंद केजरीवाल ने ड‍िज‍िटल प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधि‍त करते हुए कहा क‍ि पिछले 1 महीने से दिल्ली में हर रोज एयर प्रदूषण का डाटा मैं खुद ट्वीट कर रहा हूं. द‍िल्ली का जो अपना पॉल्यूशन है वो सेफ लिमिट में है. लेकिन 3-4 दिन से प्रदूषण बढ़ रहा है. आसपास के राज्यों में किसानों की मदद राज्य सरकारों के द्वारा नहीं की गई है. इसलिए पराली जलाने की घटनाएं बढ़ रही हैं.

सीएम केजरीवाल ने कहा क‍ि द‍िल्‍ली का अपना पॉल्‍यूशन म‍िलाकर सेफ ल‍िम‍िट में है. पूरा साल सेफ ल‍िमिट में रहता है. 3-4 राज्‍यों की वजह से यह पॉल्‍यूशन बढ़ने लगा है. नासा की इमेज आ रही हैं. उससे पता चल रहा है क‍ि आसपास राज्‍यों में पराली जलना शुरू हो गया है. द‍िल्‍ली के दो करोड़ लोगों के साथ म‍िलकर 25 फीसदी पॉल्‍यूशन को हमने काम क‍िया है.

पराली का पॉल्‍यूशन कम करने के ल‍िए हम अपना द‍िल्‍ली का पॉल्‍यूशन कम करने का प्रयास करें. व‍िंटर एक्‍शन प्लान के तहत पॉल्‍यूशन कम करने के ल‍िए 10 प्‍वाइंट लागू क‍िए हैं. आज मैं जनता का सहयोग मांग रहा हूं. आज 3 गुजारिश कर रहा हूं. सीएम केजरीवाल ने कहा क‍ि द‍िल्‍ली का अपना पॉल्‍यूशन म‍िला कर सेफ ल‍िम‍िट में है. पूरा साल सेफ ल‍िमिट में रहता है. 3-4 राज्‍यों की वजह से यह पॉल्‍यूशन बढ़ने लगा है. नासा की इमेज आ रही हैं. उससे पता चल रहा है क‍ि आसपास राज्‍यों में पराली जलना शुरू हो गई है.

द‍िल्‍ली के दो करोड़ लोगों के साथ म‍िलकर 25 फीसदी पॉल्‍यूशन को रोकने का काम हमने क‍िया है. पराली का पॉल्‍यूशन कम करने के ल‍िए हम अपना द‍िल्‍ली का पॉल्‍यूशन कम करने का प्रयास करें. व‍िंटर एक्‍शन प्लान के तहत पॉल्‍यूशन कम करने के ल‍िए 10 प्‍वाइंट लागू क‍िए हैं.

मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने लोगों से अपील भी की क‍ि सप्‍ताह में एक द‍िन में हम अपने स्‍कूटर, गाड़ी या दूसरे वाहन का इस्‍तेमाल नहीं करें. इसका बड़ा फायदा म‍िलेगा. सप्‍ताह में एक द‍िन अगर सार्वजन‍िक व्‍हीकल या कार पूल‍िंग करेंगे तो न‍िश्‍च‍ित तौर पर इसका फायदा द‍िल्‍ली को म‍िलेगा. उन्‍होंने कहा क‍ि हम अपने पड़ोसी राज्‍यों को हमेशा पॉल्‍यूशन रोकने के ल‍िए कदम उठाने की गुजार‍िश करते रहते हैं. लेक‍िन हम अपने ह‍िस्‍से का पॉल्‍यूशन रोकने का प्रयास कर सकते हैं जैसा क‍ि हम कई सालों से करते आ रहे हैं.

सीएम केजरीवाल ने बताया क‍ि 23 हजार श‍िकायतें ग्रीन ऐप पर म‍िली हैं. इसका न‍िपटारा कर द‍िया गया है. लोग खूब श‍िकायतें ऐप पर कर रहे हैं. हम इन सभी का न‍िपटारा त्‍वर‍ित रूप से कर रहे हैं. ट्रक जा रहा है, इंडस्‍ट्री से बहुत पॉल्‍यूशन हो रहा है, कूड़ा जलाने से पॉल्‍यूशन हो रहा है, इसको रोकने का काम टीम करेगी.

उन्‍होंने पॉल्‍यूशन रोकने के ल‍िए इस कैंपेन के फायदे ग‍िनाते हुए उदाहरण भी पेश क‍िया और आंकड़े बताए. उन्‍होंने बताया क‍ि पेट्रोल‍ियम कंजरर्वेशन र‍िसर्च का मानना है क‍ि 13 से 20 पर्सेंट पॉल्‍यूशन कम कर सकते हैं. इससे करीब सालाना 250 करोड़ रुपये की बचत कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जूही चावला ने 5G मामले में द‍िल्‍ली हाईकोर्ट से वापस ली अपनी याचिका

Leave a Reply