सरकार ने वापस ली ट्रैवल एडवाइजरी, ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों को अब 10 दिनों के क्वारेंटाइन से मिली छूट

सरकार ने वापस ली ट्रैवल एडवाइजरी, ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों को अब 10 दिनों के क्वारेंटाइन से मिली छूट

प्रेषित समय :17:20:44 PM / Wed, Oct 13th, 2021

नई दिल्ली. सरकार ने ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की अतरिक्त जांच और पाबंदियों से जुड़े कोरोना संबंधी ट्रैवल एडवाइजरी को वापस ले लिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में इसकी जानकारी दी. मंत्रालय ने बुधवार को बयान जारी करते हुए कहा कि 1 अक्टूबर 2021 को भारत आने वाले यूके के नागरिकों के लिए संशोधित दिशानिर्देश वापस ले लिए गए हैं. अब ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर 17 फरवरी को जारी किए गए नियम ही लागू होंगे.

इस एडवाइजरी में पहले कहा गया था कि भारत आने वाले यूके के नागरिकों को आगमन के बाद 10 दिनों के लिए घर पर या दिए गए गंतव्य के पते पर अनिवार्य रूप से क्वारेंटाइन होना होगा. इसके साथ ही ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों की एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट और भारत में आने के 8 दिनों के बाद दोबारा आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने की बात की गई थी.

इससे पहले ब्रिटेन ने फैसला किया था कि कोविशील्ड की दोनों खुराक ले चुके भारतीयों को पहुंचने पर क्वारेंटाइन में रहने की जरूरत नहीं होगी. ब्रिटिश सरकार ने कुछ दिन पहले नए नियम जारी किए थे. इन नियमों में कहा गया था कि भारत सहित कुछ और देशों से यात्रा करके ब्रिटेन पहुंचने वाले व्यक्ति को 10 दिन क्वारेंटाइन रहना होगा और कोविड-19 का टेस्ट भी कराना होगा. यही नहीं, जो लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं, उन्हें भी अनिवार्य तौर पर क्वारेंटाइन रहने का नियम बना दिया गया था. इस नियम पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी और कहा था कि यह भेदभावपूर्ण वाला नियम है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन को भारत का करारा जवाब: अब ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों को 10 दिन आइसोलेट होना पड़ेगा, RT-PCR टेस्ट जरूरी

ब्रिटेन में खाने-पीने की चीजों की कमी, पेट्रोल पंप पर गाड़ियों की लंबी कतारें

कोविशील्ड को ब्रिटेन के मान्यता नहीं देने पर भारत सख्त, जताया ऐतराज, बताया भेदभावपूर्ण नीति

ब्रिटेन के वैक्सीन रूल से भारत नाराज, जयशंकर बोले- क्वारंटाइन नियमों को सुलझाने में ही आपसी हित

ब्रिटेन की रेड लिस्ट से हटा भारत, वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोग कर सकेंगे यात्रा

Leave a Reply