छत्तीसगढ़ के शहरों में खुलेंगे सरकारी मेडिकल स्टोर, आधी कीमत में मिलेगी दवायें

छत्तीसगढ़ के शहरों में खुलेंगे सरकारी मेडिकल स्टोर, आधी कीमत में मिलेगी दवायें

प्रेषित समय :12:33:18 PM / Fri, Oct 15th, 2021

रायपुर.  छत्तीसगढ़ में दवाई की कीमतों से राहत देने के लिए उचित मूल्य के मेडिकल स्टोर खोलने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है. राज्य सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करते श्री धन्वंतरी दवा योजना शुरू कर रही है. इस योजना के तहत राजधानी रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर समेत राज्य के 169 शहरों में 188 ऐसे मेडिकल स्टोर्स खोले जाएंगे, जिनमें मरीजों को एमआरपी में 50 प्रतिशत से अधिक छूट दी जाएगी.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 अक्टूबर को इस योजना का शुभारंभ करेंगे. योजना की शुरुआत 85 श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स के साथ की जाएगी. शेष दुकानें भी इस माह के अंत तक प्रारम्भ हो जाएंगी. आगामी चरण में इन दुकानों से घर पहुंच दवा डिलीवरी की भी व्यवस्था की जायेगी.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि हमारी सरकार ने गरीबों और वंचित वर्गों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने हेतु अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं. इसी दिशा में एक और पहल करते हुए श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स शुरू करने जा रहे हैं. अब सस्ती दवाएं सभी की पहुंच में होंगी.

इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा. इससे दवाइयों पर होने वाले खर्च का बोझ कम हो सकेगा. इस योजना के माध्यम से हम सब्बो स्वस्थ-जम्मो सुग्घर की परिकल्पना को साकार करने में सफल होंगे. नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि सेवा जतन सरोकार–छत्तीसगढ़ सरकार हमारी सरकार का आदर्श वाक्य है. योजना के माध्यम से शासन द्वारा इसे चरितार्थ किया जा रहा है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधओं का विस्तार राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रहने का दावा किया जा रहा है. सरकार का दावा है कि इस दिशा में ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में कई पहल की गई है. शहरी क्षेत्रों में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर, दाई दीदी क्लीनिक आदि के माध्यम से जमीनी स्तर तक सुविधाओं का विस्तार किया गया है.

इसी क्रम में अब आम नागरिकों को उच्च गुणवत्ता की रियायती दवा उपलब्ध कराने के लिए श्री धन्वंतरी योजना प्रारम्भ की जा रही है. योजना अंतर्गत राज्य के सभी 169 नगरीय निकायों में शासन के सहयोग से श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोले जा रहे हैं. नगरीय निकायों द्वारा 188 दुकानों का चिह्नांकन किया गया है. इन दुकानों में 251 दवाइयों, 27 सर्जिकल आइटम साहित विभिन्न सामग्री उपलब्ध रहेगी. लघु वनोपज संघ द्वारा निर्मित गुणवत्तापूर्ण हर्बल उत्पाद भी इन दुकानों में उपलब्ध रहेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: डोंगरगढ़ से रायपुर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पुल से गिरी, तीन की मौत, 7 घायल

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में तनाव बरकरार, कर्फ्यू में मिली 4 घंटे की छूट

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में बवाल, अचानक सड़कों पर उतर आई उग्र भीड़, पथराव-लाठीचार्ज के बाद पूरे जिले में लगा कर्फ्यू

छत्तीसगढ़: तीन तलाक के मामले में वकील रियाज अली के रूप में हुई पहली गिरफ्तारी

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, इंटरनेट सेवा भी बंद, धारा 144 लागू

Leave a Reply