अंतरिक्ष में पहली मूवी की शूटिंग करने के बाद धरती पर लौटा रूसी फिल्म क्रू, 12 दिन में शूट किया 40 मिनट लंबा सीन

अंतरिक्ष में पहली मूवी की शूटिंग करने के बाद धरती पर लौटा रूसी फिल्म क्रू, 12 दिन में शूट किया 40 मिनट लंबा सीन

प्रेषित समय :15:48:10 PM / Sun, Oct 17th, 2021

मास्को. अंतरिक्ष में पहली बार किसी मूवी की शूटिंग करने का इतिहास रचने के बाद रूसी फिल्म क्रू रविवार को धरती पर वापस लौट आया. चैलेंज फिल्म के एक सीन की शूटिंग के लिए अंतरिक्ष में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर 12 दिन बिताने वाले इस क्रू में अभिनेत्री यूलिया पेरेसिल्ड और निर्देशक क्लिम शिपेंके शामिल हैं, जबकि उनके साथ वेटरन कॉस्मोनॉट (अंतरिक्ष यात्री) ओलें नॉवित्सकी भी वापस लौटे हैं, जो 191 दिन से ढ्ढस्स् पर मौजूद थे.

इस दल के स्पेस शटल ने रविवार सुबह 6.45 बजे (भारतीय समयानुसार) अंतरिक्ष स्टेशन से उड़ान भरी थी और करीब साढ़े तीन घंटे बाद सुबह 10.05 बजे कजाकिस्तान में सफल लैंडिंग कर ली. लैंडिंग के बाद पूरा क्रू सुरक्षित बताया जा रहा है.

कजाकिस्तान में ही करेंगे रिकवरी

तीनों को एक रूसी हेलिकॉप्टर से कजाकिस्तान के कारागांडा शहर में रिकवरी सेंटर ले जाया गया है. जहां अंतरिक्ष के सफर की थकान से उबरने के बाद एक विमान के जरिए उन्हें रूस के स्टार सिटी में गागरिन कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर लेकर जाएंगे, जहां उनकी जांच की जाएगी.

5 अक्टूबर को गए थे ढ्ढस्स्

इससे पहले पेरेसिल्ड (37) और शिपेंको (38) शूटिंग के लिए 5 अक्टूबर को आईएसएस पहुंचे थे. उस समय अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक ट्विटर पोस्ट में बताया था कि यूलिया पेरसिल्ड और क्लिम शिपेंको ने अंतरिक्ष यात्री एंटोन श्काप्लेरोव के साथ 5 अक्टूबर को कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से भारतीय समयानुसार दोपहर 2.25 बजे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए उड़ान भरी.

35 मिनट लंबे सीन की शूटिंग की अंतरिक्ष में

चैलेंज की शूटिंग के लिए फिल्म की टीम को ट्रेनिंग दी गई थी. चैलेंज के अलग-अलग सीन्स को फिल्माने के लिए फिल्म की टीम ने स्पेस में 12 दिन बिताने के दौरान आईएसएस पर 35-40 मिनट लंबे एक सीक्वेंस को फिल्माया. यह फिल्म एक ऐसी महिला डॉक्टर की कहानी है, जो एक अंतरिक्ष यात्री को बचाने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की उड़ान भरती है, जिसे अंतरिक्ष में ही तत्काल ऑपरेशन की जरूरत है. फिल्म के इस सीन में आईएसएस पर मौजूद कॉस्मोनॉट एंटोन शाकाप्लेरोव और प्योत्र डुबरॉव ने भी कैमियो रोल किए हैं.

टॉम क्रूज को पीछे छोड़ा रूस ने

चैलेंज मूवी की शूटिंग के साथ ही रूस ने हॉलीवुड के दिग्गज एक्टर टॉम क्रूज को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 2020 में नासा और एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स के साथ मिलकर एक फिल्म की अंतरिक्ष में शूटिंग की घोषणा की थी. हालांकि अंतरिक्ष में रूस और अमेरिका के बीच यह होड़ नई नहीं है. शीतयुद्ध के दिनों में दोनों देश अंतरिक्ष प्रोजेक्टों को लेकर एक-दूसरे को पछाडऩे की कोशिश करते रहे हैं. रूस ने जहां सबसे पहला अंतरिक्ष यान लांच करने और एक जानवर को आसमान में पहले भेजने में सफलता पाई, वहीं अमेरिका ने चांद पर पहले अंतरिक्ष यात्री को उतारकर इतिहास बनाया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जेईई एडवांस रिजल्ट घोषित: इंदौर के अंतरिक्ष ने मारी बाजी, आल इंडिया 130 रैंक मिली

एडल्ट फिल्म एक्ट्रेस को अंतरिक्ष में भेजेगी कंपनी! स्पेस में शूट होगा वीडियो

अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर लौटे नागरिक, समुद्र में सुरक्षित उतरा स्पेसएक्स

स्‍पेस टूरिज्‍म: एलन मस्‍क की कंपनी पहली बार करा रही आम लोगों को अंतरिक्ष की सैर

स्‍पेस टूरिज्‍म: एलन मस्‍क की कंपनी पहली बार करा रही आम लोगों को अंतरिक्ष की सैर

Leave a Reply