अमेरिका की सिफारिश पर ईडी ने जप्त किया चेन्नई में खड़ा हेलिकॉप्टर

अमेरिका की सिफारिश पर ईडी ने जप्त किया चेन्नई में खड़ा हेलिकॉप्टर

प्रेषित समय :12:11:48 PM / Sat, Oct 30th, 2021

नई दिल्‍ली. प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में चेन्‍नई में एक हेलीकॉप्‍टर को जब्‍त किया है. यह हेलीकॉप्‍टर अमेरिका की सिफारिश के बाद जब्‍त किया गया है. अभी तक की जानकारी के मुताबिक अमेरिकी अधिकारियों की अपील के बाद भारत की जांच एजेंसी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चेन्‍नई से एक BELL 214 हेलीकॉप्टर जब्‍त किया है. बता दें कि ये हेलीकॉप्‍टर हमीद इब्राहिम और अब्‍दुल्‍ला नाम पर है जिसे AAR Corporation कंपनी से इंपोर्ट करवाया गया था.

जानकारी के मुताबिक BELL 214 हेलीकॉप्टर को थाइलैंड के रास्‍ते होते हुए भारत में दाखिल किया गया फिर चेन्‍नई के जे. मातादी मुक्त व्यापार गोदाम क्षेत्र में रखा गया है. धनशोधन निवारण कानून (पीएमएलए) की धारा 17(1ए) के तहत परिसर के संरक्षक को एक आदेश जारी किया गया है, जिसमें एफटीडब्ल्यूजेड से हेलीकॉप्टर और उसके कलपुर्जों की आवाजाही को रोक दिया गया है. ईडी ने यह कार्रवाई अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग के अनुरोध पर की है. ईडी ने इससे पहले चेन्नई एफटीडब्ल्यूजेड और मैरीलॉग एवियन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों के आवासों सहित विभिन्न परिसरों पर छापेमारी की थी.

अमेरिकी होम सिक्‍योरिटी विभाग की ओर से कहा गया है कि BELL 214 हेलीकॉप्टर का इस्‍तेमाल उन देशों में आने जाने के लिए किया गया जहां पर अमेरिका की ओर से प्रतिबंध लगाया गया है. इस संबंध में मामला भी दर्ज किया जा चुका है. BELL 214 हेलीकॉप्टर थाइलैंड के रास्‍ते होते हुए भारत में दाखिल हुआ था. बताया जा रहा है कि आरोपियों ने चेन्नई में इस हेलीकॉप्टर को छुपा दिया था इसलिए भारत के प्रवर्तन निदेशालय ने अमेरिका के कहने पर अपने स्तर पर जांच की और उस हेलीकॉप्टर को अपने कब्जे में ले लिया.

ईडी की जांच में पता चला है कि हेलीकॉप्‍टर को एक वेयर हाउस में छुपा कर रखा गया था. इस वेयर हाउस का हर महीने किराया दिया जाता है. जब हेलीकॉप्टर को जब्त किया गया उस वक्‍त हेलीकॉप्‍टर बेहत खराब स्थिति में थो और उसके कई हिस्से अलग पड़े हुए थे. बता दें कि भारत में अमेरिका के साथ हुए समझौते के तहत इस कार्रवाई को अंजाम दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्‍ली में छठ पूजा को लेकर भाजपा-आप में घमासान, बोले सीएम-राजनीति न करें

दिल्‍ली में कल से 45 दिन बंद रहेंगी शराब की प्राइवेट दुकानें

तूफान गुलाब का असर, बंगाल-झारखंड से लेकर दिल्‍ली तक में आज होगी बारिश

दिल्‍ली के मायापुरी इलाके में फैक्ट्री में लगी आग, मौके पर पहुंची दमकल की 17 गाड़ियां

दिल्‍ली मेट्रो स्टेशनों पर अब ट्रांसजेंडर्स को मिलेगी अलग से शौचालय की सुविधा

Leave a Reply