केरल, पश्चिम बंगाल की राज्यसभा सीटों के लिए 29 नवंबर को उपचुनाव

केरल, पश्चिम बंगाल की राज्यसभा सीटों के लिए 29 नवंबर को उपचुनाव

प्रेषित समय :16:01:12 PM / Sun, Oct 31st, 2021

नई दिल्ली. केरल और पश्चिम बंगाल की राज्यसभा की एक-एक सीट के लिए 29 नवंबर को उपचुनाव होंगे. निर्वाचन आयोग ने रविवार को उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की. केरल कांग्रेस (एम) के जोस के मणि और तृणमूल कांग्रेस की अर्पिता घोष के इस्तीफों के कारण इन दोनों सीटों पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी है.

आयोग ने एक बयान में कहा कि चुनावों की अधिसूचना 9 नवंबर को जारी होगी जबकि मतदान 29 नवंबर को होगा. मतों की गिनती स्थापित परंपरा के मुताबिक मतदान पूरा होने के एक घंटे बाद आरंभ होगी. मणि ने इस साल जनवरी महीने में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. उनका कार्यकाल जुलाई 2024 तक था.

घोष ने भी इसी साल सितंबर महीने में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था. उनका कार्यकाल अप्रैल 2026 में पूरा होना था. कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण आयोग ने केरल की राज्यसभा सीट पर चुनाव टाल दिया था और कहा था कि परिस्थितियों में सुधार के बाद इस बारे में फैसला करेगी.

वहीं देश के 13 राज्यों में तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार को 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक मतदान हुआ, जिसमें इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) नेता अभय चौटाला, कांग्रेस के दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह और अन्य जाने माने नेता मैदान में हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केरल में भारी बारिश से अब तक 24 की मौत, 10 बांधों के लिए रेड अलर्ट, रोकी गई सबरीमला यात्रा

केरल में भारी बारिश और लैंडस्लाइड से मरने वालों की संख्या हुई 31, राहत कार्यों में जुटी सेना

केरल में भारी बारिश से जबर्दस्त तबाही, बाढ़ और भूस्खलन में 18 की मौत, कई लापता

केरल में बारिश से बाढ़ जैसे हालात, अब तक 18 की मौत; CM ने सेना से मांगी मदद

केरल: कोविड से मौत पर गरीब परिवारों को मिलेंगे प्रतिमाह 5 हजार रुपये

केरल में बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Leave a Reply