कोमा से बाहर आई ये लड़की, अचानक बोलने लगी दूसरे देश की भाषा

कोमा से बाहर आई ये लड़की, अचानक बोलने लगी दूसरे देश की भाषा

प्रेषित समय :12:15:56 PM / Wed, Nov 3rd, 2021

एक अमेरिकी महिला जो कभी न्यूजीलैंड नहीं गई, उसने दो सप्ताह के कोमा से जागने के बाद कीवी लहजे में बोलना शुरू कर दिया. विशेष रूप से, लॉस एंजिल्स की 24 वर्षीय समर डियाज़ को पिछले साल 25 नवंबर को सड़क पार करते समय एक कार ने टक्कर मार दी थी, जब वह अपनी नौकरी से घर लौट रही थी. उसे अस्पताल ले जाया गया जहां पाया गया कि उसकी पेलविस और कंधे टूट गए. उसके सिर सहित कई जगहों पर चोटें आईं. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, दुर्घटना के बाद वह दो सप्ताह तक कोमा में रहीं. हालांकि, उसे उस दिन की कोई घटना याद नहीं है.

समर के होश आने के बाद, वह शुरू में अजीब महसूस कर रही थी और बोल नहीं पा रही थी. उसने यूनिवर्सिटी में सीखी गई सांकेतिक भाषा के माध्यम से बातचीत करना शुरू किया. जब उसकी आवाज़ वापस आने लगी, तो समर ने देखा कि उसकी बोलचाल की भाषा ही अलग हो गई. जैम प्रेस से बात करते वक्त समर ने कहा, ‘मैं रिहैव सेंटर के लिए गई और मेरी आवाज़ थोड़ी बेहतर होने लगी. मैं स्पीच थेरेपिस्ट के साथ काम किया, लेकिन फिर भी काफी धीरे बोल पा रही थी. जैसे-जैसे मेरी आवाज मजबूत होती गई, लोगों ने मेरे एक्सेंट को सुनना शुरू कर दिया.’

नए लहजे ने लोगों को हैरान कर दिया, खासकर अस्पताल के कर्मचारियों को. समर ने कहा, ‘मेरी नर्सें अंदर आतीं और कहतीं तुम कहां से हो? और जब मैंने कहा कि मैं यहीं से ही हूं तो उन्हें विश्वास नहीं हुआ. मैं उन्हें समझाती हूं कि मैं यहीं पैदा हुई लेकिन वे कहने लगे कि लेकिन आपके एक्सेंट यहां का नहीं है. मुझे समझाना पड़ा कि यह मेरा एक्सेंट नहीं है.’ तब पता चला कि उसकी एक दुर्लभ स्थिति है जिसे फॉरेन एक्सेंट सिंड्रोम कहा जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महिलाओं के लिए 30 की उम्र के बाद इन सप्लीमेंट्स को लेना होगा बेहतर

18 साल की उम्र में युवक ने की थी 71 साल की महिला से शादी, 6 साल पूरे होने पर मनाया जश्न

21 साल की महिला ने लिया रिटायरमेंट, अब बिना कुछ किए ही साल में कमाती है लाखों

प्रियंका गांधी ने जारी किया महिलाओं के लिए अलग घोषणा पत्र: फ्री बस यात्रा, छात्राओं को स्कूटी और स्मार्टफोन

लोगों की 'उतरन' पहनकर महिला ने कर डाली लाखों की सेविंग

Leave a Reply