US एयरोस्पेस के सीक्रेट चुराने वाला चीनी जासूस पाया गया दोषी, 60 साल की हो सकती है जेल

US एयरोस्पेस के सीक्रेट चुराने वाला चीनी जासूस पाया गया दोषी, 60 साल की हो सकती है जेल

प्रेषित समय :10:48:32 AM / Sat, Nov 6th, 2021

वाशिंगटन. चीन के एक जासूस को कई अमेरिकी एविएशन और एयरोस्पेस कंपनियों के ट्रेड सीक्रेट चुराने की साजिश रचने का दोषी ठहराया गया है. अमेरिकी न्याय विभाग ने इसकी जानकारी दी है. ये जासूस चीनी राज्य सुरक्षा मंत्रालय के लिए काम करता है. मुकदमे के लिए अमेरिका में प्रत्यर्पित किए गए पहले चीनी जासूस यानजुन जू को आर्थिक जासूसी करने के प्रयास और साजिश का दोषी ठहराया गया है. इसके अलावा, जू को ट्रेड सीक्रेट की चोरी करने और ट्रेड सीक्रेट को चुराने के प्रयास के लिए दोषी पाया गया है.

एक प्रेस रिलीज के मुताबिक, इस फैसले का मतलब ये है कि यानजुन को सभी उल्लंघनों के लिए कुल मिलाकर 60 साल जेल की कैद में बिताने पड़ सकते हैं. इसके अलावा, उसे पांच मिलियन डॉलर का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. उसे संघीय जिला अदालत के जज द्वारा सजा सुनाई जाएगी. एफबीआई के सहायक निदेशक एलन कोहलर जूनियर ने एक बयान में कहा, ब्यूरो दर्जनों अमेरिकी एजेंसियों के साथ काम कर रहा है, ताकि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना द्वारा चलाए जाने वाले जासूसी अभियानों का मुकाबला करने के लिए सूचना और संसाधनों को साझा किया जा सके.

कोहलर ने कहा, जिन लोगों को चीन के वास्तविक गोल्स पर संदेह है, उनके लिए ये फैसला जगाने वाला है. चीन अपनी अर्थव्यवस्था और सेना को लाभ पहुंचाने के लिए अमेरिकी तकनीक की चोरी कर रहा है. 2013 की बात करें तो, यानजुन पर चीन की ओर से आर्थिक जासूसी करने और ट्रेड सीक्रेट चुराने के लिए कई उपनामों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया था. रिलीज में बताया गया है कि चीनी जासूस के निशाने पर कई सारी अमेरिकी एविएशन और एयरोस्पेस कंपनियां थीं. इसमें जीई एविएशन भी शामिल थी, जो जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी की एक यूनिट है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सबसे बड़ा मिसाइलों का बंकर बना रहा चीन? तस्वीरों से हुआ खुलासा

चीन ने सऊदी के झींगे और ब्राजील के बीफ को बताया कोरोना के लिए जिम्मेदार

पीएम नरेंद्र मोदी के स्वदेशी दिवाली का हुआ असर, चीन को हुआ 50 हजार करोड़ रुपये का नुकसान

उइगर मुसलमानों के अंगों की काला बाजारी कर अरबों रुपए कमा रहा है चीन

रिपोर्ट में दावा: उइगरों के अंग बेचकर अरबों की कमाई कर रहा चीन

Leave a Reply