मोदी सरकार बहुत जल्द पेश करेगी क्रिप्टोकरेंसी बिल, क्रिप्टो ट्रेडिंग टैक्स पर भी विचार शुरू

मोदी सरकार बहुत जल्द पेश करेगी क्रिप्टोकरेंसी बिल, क्रिप्टो ट्रेडिंग टैक्स पर भी विचार शुरू

प्रेषित समय :12:05:00 PM / Tue, Nov 9th, 2021

नई दिल्ली. क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. खबर है कि बहुत जल्द सरकार क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बिल संसद में पेश कर सकती है. सरकार संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत में क्रिप्टोकरेंसी बिल पेश कर सकती है.

सूत्रों के मुताबिक सरकार का पहले क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव था, लेकिन अब क्रिप्टोकरेंसी बिल को संशोधित करने पर काम किया जा रहा है. सूत्रों ने कहा है कि वित्त मंत्रालय के अधिकारी संशोधित विधेयक को फास्ट ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं. बता दें कि वर्तमान में भारत के पास इसे रेगुलेट करने के लिए कोई ठोस कानून नहीं है.

सूत्र के मुताबिक, कानून की रूपरेखा पर अंतिम फैसला शीघ्र ही लिया जाएगा. इस बात की ज्यादा संभावना है कि सभी हितधारकों की चिंताओं को संतुलित करने वाला एक मध्यम मार्ग निकाला जाए. बता दें कि आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक, 2021 का क्रिप्टोकरेंसी और विनियमन इस साल की शुरुआत में बजट सत्र के दौरान पेश किया जाना था. हालांकि बाद में इसे वापस ले लिया गया.

हीं एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त मंत्रालय द्वारा बनाए गए इस नए पैनल को चार सप्ताह का समय दिया गया है. दिए गए समय की अवधि खत्म होने के बाद पैनल को यह बताना होगा कि क्या क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग से होने वाली आय पर कैपिटल प्रॉफिट के रूप में टैक्स लगाया जा सकता है या उन्हें एक नई बनाई गई टैक्स कैटेगरी के तहत क्लासिफाई करने की आवश्यकता होगी. इस कमेटी द्वारा क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग-आधारित आय पर टैक्सेशन एनालिसिस को कथित तौर पर Cryptocurrency Bill के अंतिम ड्राफ्ट में शामिल किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पटाखों के बाद पराली ने बिगाड़ी दिल्ली की सेहत, आज भी दम घोंटू है हवा, ओवरऑल AQI 432

बिना पासपोर्ट-वीजा के रह रहे 12 विदेशी गिरफ्तार, अवैध विदेशियों की तलाश में जुटी दिल्ली पुलिस

यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने से दिल्ली के कई इलाकों में बाधित हुई पेयजल की आपूर्ति

दिल्ली में बिल्डर ने की पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा सहित 12 लोगों से ठगी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Leave a Reply