दक्षिण कोरिया के लोग जिंदगी को समझने के लिए मौत का स्वाद चख रहे

दक्षिण कोरिया के लोग जिंदगी को समझने के लिए मौत का स्वाद चख रहे

प्रेषित समय :07:43:07 AM / Fri, Nov 12th, 2021

सियोल .  दक्षिण कोरिया के लोग इन दिनों जिंदगी को बेहतर ढंग से समझने और इसे सुधारने के लिए मौत का स्वाद चख रहे हैं. जिंदगी को बेहतर ढंग से समझाने वाले इस तरीके को नाम दिया गया है ‘लिविंग फ्यूनरल’.

‘लिविंग फ्यूनरल’ प्रक्रिया के दौरान व्यक्ति दस मिनट तक ताबूत में कफन ओढ़कर लेटा रहता है और उससे पहले उन सारी रस्मों को भी अंजाम दिया जाता है जो किसी व्यक्ति की वास्तविक मौत के बाद किया जाता है.

दक्षिण कोरिया में पिछले सात साल में करीब 25,000 लोग जिंदा रहते हुए अंतिम संस्कार की प्रक्रिया से गुजर चुके हैं.

लिविंग फ्यूनरल’ की शुरुआत ह्योवोन हीलिंग कंपनी ने साल 2012 में की थी. कंपनी का दावा है कि लोग स्वेच्छा से उनके पास आते हैं. उन्हें उम्मीद है कि जीवन खत्म होने से पहले मौत का अहसास करके वो अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं. 75 वर्षीय चो जे-ही ने हाल ही में ह्योवोन हीलिंग सेंटर के ‘डाइंग वेल’ प्रोग्राम में ‘लिविंग फ्यूनरल’ को अनुभव किया. इसके बारे में उनका कहना है कि एक बार जब आप मौत को महसूस कर लेते हैं तो उसे लेकर सजग हो जाते हैं. तब आप जीवन में एक नया दृष्टिकोण अपनाते हैं.

आसन मेडिकल सेंटर के पैथोलॉजी विभाग के एक प्रोफेसर यू यून-साइल ने बताया कि कम उम्र में भी मौत के बारे में सीखना और उसकी तैयारी करना महत्वपूर्ण है. यू मौत के बारे में एक किताब भी लिख चुके हैं. 28 वर्षीय छात्र चोई जिन-कुयु ने इस प्रोग्राम में अपने अनुभव के बारे में बताया कि जब वह ताबूत में बंद थे तो उन्हें खुद को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिली. उन्हें अहसास हुआ कि अक्सर वे दूसरों को अपने प्रतिद्वंद्वियों के तौर पर देखते हैं, लेकिन ताबूत में जाने के बाद उन्हें इल्म हुआ कि इन सब बातों का कोई महत्व नहीं है. इसके अलावा चेई ने बताया कि उन्हें आभास हुआ कि वो नौकरी में जाने के बजाए स्नातक के बाद अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने वाले हैं.

उल्लेखनीय है कि लोग अपनी जिंदगी में सुधार लाने के लिए क्या कुछ नहीं करते. यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जो मौत आने तक निरंतर चलती रहती है. अभी तक जिंदगी में सुधार करने के लिए कई तरह के तरीके इजाद किए जा चुके हैं. कोई मानता है कि नियमित योग करने से जिंदगी में सुधार आता है तो कोई जिंदगी में सुधार के लिए आर्ट ऑफ लिविंग की क्लासेज लेता दिखाई देता है. इन्हीं तरीकों में एक और तरीका भी शामिल हो गया है. हालांकि जब हम आपको इस तरीके के बारे में बताएंगे तो आप भी सोचने को मजबूर हो जाएंगे कि इंसान किसी चीज को पाने के लिए क्या कुछ नहीं कर सकता.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दक्षिण कोरिया: जहां शादी के लिए पैसे देकर मेहमान बुलाने पड़ते हैं

डेनमार्क ओपन: पीवी सिंधु को कोरिया की अन सियंग ने हराया

उत्तर कोरिया का पर्दाफ़ाश करती है ख़ुफ़िया कैमरे से बनी ये फ़िल्म!

उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से बैलिस्टिक मिसाइल दागी, सी ऑफ़ जापान में गिरी

उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण, पूरी दुनिया में मचा हड़कंप

Leave a Reply