यूपी समेत 5 राज्यों में कहां किसकी बन रही सरकार, चुनाव के ऐलान से पहले आया बड़ा सर्वे

यूपी समेत 5 राज्यों में कहां किसकी बन रही सरकार, चुनाव के ऐलान से पहले आया बड़ा सर्वे

प्रेषित समय :20:04:23 PM / Fri, Nov 12th, 2021

नई दिल्ली. देश के पांच राज्यों में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले एबीपी न्यूज ने सीवोटर के साथ मिलकर चुनावी राज्यों में जनता का मूड समझने की कोशिश की है. यह सर्वे 5 राज्यों के 1 लाख 7 हजार से ज्यादा लोगों पर किया गया है. सर्वे नवंबर के पहले हफ्ते में किया गया है. अगले साल 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनेगी. यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होने वाले चुनाव पर सबकी नजर है.

यूपी में बीजेपी की फिर हो सकती है वापसी

यूपी चुनाव में योगी की सरकार में वापसी होगी या अखिलेश बीजेपी का रास्ता रोक देंगे. सी-वोटर सर्वे के अनुसार यूपी में बीजेपी को 213 से 221 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं, अखिलेश यादव वाली सपा को 152 से 160 सीट मिल सकती हैं. सर्वे में बसपा को 16-20 सीट मिलने की बात कही गई है. प्रियंका गांधी की तमान कोशिशों के बाद भी कांग्रेस की स्थिति में कोई खास फायदा नहीं हो सकता है. सर्वे के अनुसार कांग्रेस को 6-10 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. सर्वे के अनुसार वोट शेयर के मामले में भी बीजेपी सबसे आगे है. पार्टी को 41 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. समाजवादी पार्टी को 31त्न वोट मिल सकते हैं. वहीं, बीएसपी को 15 प्रतिशत, कांग्रेस को 9 प्रतिशत और अन्य को 4 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.

पंजाब में किसको कितनी सीटें

एबीपी के चुनाव पूर्व पोल सर्वे में पंजाब में कांग्रेस को झटका लगता दिखाई दे रहा है. 2017 में 70 सीट जीतने वाली कांग्रेस इस बार 42 से 50 सीट के भीतर सिमटती दिख रही है. इस चुनाव आम आदमी पार्टी को फायदा मिलता दिख रहा है. आम आदमी पार्टी को 47 से 53 सीट मिलने का अनुमान है. शिरोमणि अकाली दल को बीजेपी गठबंधन से हटने का फायदा सीटों के रूप में तो नहीं दिख रहा है. सर्वे में शिअद को 16 से 24 सीट मिलने की बात कही है. बीजेपी 0-1 सीट मिलने की बात कही गई है. पंजाब में विधानसभा की कुल 117 सीटें है.

उत्तराखंड में कांग्रेस देगी बीजेपी को कड़ी टक्कर

उत्तराखंड में कांग्रेस बीजेपी को कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है. 70 सीटों वाली विधानसभा में एबीपी सर्वे के अनुसार कांग्रेस को 30-34 सीट मिलने का अनुमान है. सर्वे में बीजेपी को 36-40 सीट मिलने की बात कही जा रही है. आम आदमी पार्टी के खाते में 0-2 सीट आ सकती है. वोट शेयर की बात करें तो राज्य में कांग्रेस को 36 प्रतिशत, जबकि बीजेपी को 41 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. आम आदमी पार्टी को 12त्न जबकि अन्य के खाते में 11त्न वोट मिलने का अनुमान है. राज्य में सीएम के रूप में कांग्रेस नेता हरीश रावत (31 प्रतिशत) पहली पसंद है. दूसरे स्थान पर मौजूद सीएम पुष्कर सिंह धामी (28 प्रतिशत)हैं.

गोवा में बीजेपी की राह आसान

गोवा में इस बार बीजेपी की राह आसान नजर आ रही है. सी-वोटर सर्वे के अनुसार राज्य में बीजेपी को सबसे अधिक 36 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही जा रही है. वहीं, कांग्रेस को महज 19त्न वोट हिस्सेदारी से ही संतुष्ट होना पड़ेगा. यहां आम आदमी पार्टी बेहतर प्रदर्शन कर सकती है. पार्टी को इस बार 24 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है.

मणिपुर में फिर से बीजेपी की वापसी

मणिपुर में फिर से बीजेपी की वापसी होती दिख रही है. सर्वे के अनुसार राज्य में एनबीरेन सिंह फिर से जीत हासिल करते नजर आ रहे हैं. सर्वे में बीजेपी को सबसे अधिक 25-29 सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. वहीं, कांग्रेस को 20-24 सीट मिलती नजर आ रही है. बीजेपी को सबसे अधिक 39 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. सर्वे में कांग्रेस को 33 प्रतिशत और एनपीएफ को 9 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मोदीजी! गैस, पेट्रोल, डीजल के दाम घटाओ या मत घटाओ, शपथ-पत्र दो कि चुनाव के बाद बढ़ाओगे नहीं?

आईटी ने बिहार के 68 विधायकों को दिया नोटिस, चुनावी हलफनामे में दी थी संपत्ति की गलत जानकारी

बिहार के 100 विधायकों ने संपत्ति की गलत जानकारी देकर जीता चुनाव, इनकम टैक्स ने भेजा नोटिस

अभिमनोजः जनहित तो भ्रमजाल है? अब सारे फैसले चुनावी हैं?

भाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में फूंका विधानसभा चुनाव का बिगुल, पीएम मोदी करेंगे बैक-टू-बैक दौरे

Leave a Reply