पाकिस्तान के कराची में रहस्यमय वायरल बुखार से हड़कंप, प्लेटलेट्स गिरने से जा सकती है जान

पाकिस्तान के कराची में रहस्यमय वायरल बुखार से हड़कंप, प्लेटलेट्स गिरने से जा सकती है जान

प्रेषित समय :13:41:09 PM / Sat, Nov 13th, 2021

कराची. पाकिस्तान  में रहस्यमय वायरल बुखार से हड़कंप मच गया है. कराची में रहस्यमय वायरल बुखार के मामले देखे जा रहे हैं, जो बिल्कुल डेंगू बुखार की तरह व्यवहार करता है. यह मरीजों के प्लेटलेट्स और सफेद रक्त कोशिकाओं को कम करता है जिससे मरीज की जान तक जा सकती है. स्थानीय मीडिया ने कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का हवाला देते हुए बताया कि ये वायरल बुखार कराची में तेजी से फैल रहा है.

डॉक्टरों और पैथोलॉजिस्टों के हवाले से बताया जा रहा है कि रहस्यमय वायरल बुखार के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जब डेंगू के लिए वायरल बुखार का परीक्षण किया गया, तो परिणाम निगेटिव आया. डॉव यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज में आणविक विकृति के प्रमुख प्रो सईद खान ने कहा कि पिछले कुछ हफ्ते से हम वायरल बुखार के मामले देख रहे हैं, जिसमें प्लेटलेट्स और सफेद रक्त कोशिकाएं गिर रही हैं, जबकि अन्य लक्षण भी डेंगू बुखार के समान हैं. लेकिन जब इन रोगियों का NS1 एंटीजन किया जाता है, तो जांच में ये निगेटिव आते हैं.  

कराची शहर के कई अस्पतालों के चिकित्सकों और हेमेटो-पैथोलॉजिस्ट सहित अन्य विशेषज्ञों ने भी पुष्टि की है कि कराची में एक डेंगू वायरस जैसा रोगजनक घूम रहा है, जिससे एक ऐसी बीमारी हो रही है जो डेंगू बुखार के समान काम कर रही है. इसके लिए समान उपचार प्रोटोकॉल की जरूरत है लेकिन यह डेंगू बुखार नहीं. गुलशन-ए-इकबाल में बच्चों के अस्पताल से जुड़े एक विशेषज्ञ डॉ मुहम्मद जोहैब ने भी पुष्टि की है कि वायरल बुखार के मामले जो सामने आए हैं वो डेंगू नहीं था, लेकिन उसमें डेंगू जैसे लक्षण थे.

कराची में इस रहस्यमय वायरल बीमारी के कारण लोगों की चिंता तो बढ़ी ही है साथ में डेंगू बुखार के मामलों में भी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. जिला स्वास्थ्य अधिकारी के हवाले से बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में शुक्रवार को डेंगू बुखार के 45 नए मामले सामने आए हैं. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, मौजूदा सीजन में राजधानी में मच्छर जनित वायरल बीमारी के कुल 4,292 मामले सामने आए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 177 रनों का लक्ष्य, रिजवान और फख़र ने जड़े अर्धशतक

गुरु पर्व के मौके पर भी नहीं खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर, अटारी वाघा से पाकिस्तान जा सकेगा 1500 श्रद्धालुओं का जत्था

गोरखपुर: पाकिस्तानी झंडा लगाने को लेकर तनाव, 4 पर राजद्रोह का केस दर्ज

पाकिस्तान को झटका, शोएब मलिक-मोहम्‍मद रिजवान की तबीयत बिगड़ी

Leave a Reply